वजन कम करना अब बच्चों का खेल

आज कल विश्व की बड़ी जनसंख्या मोटापे से पीड़ित है और इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग बहुत सी दवाइयां की ऑपरेशन का भी सहारा ले रहे हैं. मोटापे का सबसे बड़ा कारण हमारी गलत लाइफ स्टाइल है और मोटापा अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिनसे आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं. कभी भी टीवी देखते हुए खाना नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि टीवी देखते वक्त आपका पूरा ध्यान टीवी पर होता है और इस कारण आप जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेते हैं. अगर आप भोजन पर ध्यान देंगे तो आप जरूरत के हिसाब से ही खाना खाएंगे. आपको हमेशा रियल फूड खाना चाहिए. यहां रियल फूड से हमारा मतलब ताजी सब्जियां, फल, मांस मच्छी और अन्य डेरी प्रोडक्ट से हैं.

डिब्बाबंद पदार्थों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि इनमें बहुत सारे हानिकारक पदार्थ होते हैं. अगर आप बाहर जाकर खाने के शौकीन है तो ऐसा करना बंद कर दीजिए. इससे अच्छा तो यही होगा कि आप एक बार में ही कुछ ज्यादा खाना पका लें और उसे साथ लेकर बाहर जाएं ताकि आपको जब भी भूख लगे तो आप हेल्थी खाना खा सके. अपनी रूटीन में कुछ एक्सरसाइज शामिल करें. गाड़ी में जाने की जगह पैदल चलने को ज्यादा तवज्जो दें. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और अपनी बॉडी से कुछ ना कुछ काम करवाते रहे.

अपने शरीर पर भी ध्यान दीजिये

वेट लॉस के दौरान गलतियां

व्रत से होने वाले सेहतमंद फायदेमंद

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -