अपने घर को इस तरह बनाए सहज
अपने घर को इस तरह बनाए सहज
Share:

कोरोना काल हमें अपने सबसे प्रिय स्थानों में बंद कर दिया गया था। हमारे घरों में बंद होने या महसूस होने के कारण हमें अपने भविष्य और करियर के बारे में चिंतित होना पड़ा है। एक घर हमेशा सबसे पवित्र स्थान होता है जहाँ हम रहते हैं और अपने दैनिक कार्य जैसे कि काम, कार्यालय का काम, खाना बनाना, व्यायाम करना, सामाजिक कार्य करना, और सोना करते हैं। इस वर्ष समाजीकरण हमारे घरों तक सीमित हो गया है और घर से काम करना नया सामान्य हो गया है। एक निश्चित अवधि के लिए जब आप बाहर जाने और वायरस को पकड़ने के डर के बिना धूप में मस्ती करने का मन करते हैं, तो फंसना या अटकना सामान्य है।

अपने घरों में फंसे इस दुख की भावना से बचने के लिए हमें उन चार दीवारों में अपने रहने की जगह को सांस लेने और आरामदायक बनाने के लिए विचारों के साथ आने की जरूरत है। प्रेरित और ऊर्जावान महसूस करने के लिए व्यक्ति को अपने आसपास से शुरू करके इसे सकारात्मक स्थान में बदलना होगा।

1. एक मधुर कोने बनाएं:
अपने घर में एक मधुर कोना बनाएं। अपने बेडरूम, लिविंग रूम या यहां तक कि अपनी बालकनी में कोई भी कोना चुनें। आप कुशन, सफेद पर्दे, परी रोशनी, पौधों, ट्रे टेबल, किताबें, आसनों, और कंबल में डाल सकते हैं।

2. कुछ पौधे लगाएं:
इंस्टेंट मूड बूस्टर अपने घर में अधिक पौधों के साथ खुद को घेरना है। यह आपकी आत्माओं को ऊपर उठाता है, आपको खुश महसूस कराता है, और आपके घर में हवा को शुद्ध करता है।

3. अपने घर में क्षेत्र बनाएं:
आप अपने रहने की जगह को कम करने और इसका उपयोग कर सकते हैं। अपने घरों में एक पढ़ने के क्षेत्र, जिम, संगीत क्षेत्र, बागवानी क्षेत्र, और एक कार्यालय की तरह छोटे क्षेत्र बनाएं।

4. एक वर्कस्टेशन स्थापित करें:
एक वर्कस्टेशन स्थापित करें क्योंकि घर से काम निराशा हो सकती है और ऐसे दिन होते हैं जब आप आलसी महसूस करते हैं।

5. अपने रहने की जगह को करें रोशन:
अपने लिविंग रूम का लुक पाने के लिए जीवंत सोफे, पोस्टर और पेंटिंग्स प्राप्त करें ताकि यह आपके मूड को तुरंत बढ़ा दे।

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये खुलासा

कोरोना से कैसे निपट रहा भारत ? डॉ हर्षवर्धन ने BRICS देशों को दी जानकारी

WHO के महानिदेशक ने की PM मोदी की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -