पैरों की देखभाल करने के आसान तरीके

पैरों की देखभाल करने के आसान तरीके

किसी भी लड़की की पर्सनैलिटी में तभी पूरा निखार आता है जब उसका चेहरा, हाथ और पैर सभी खूबसूरत हो. कुछ लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने में अपना सारा समय लगा देती है. जिसके कारण उनके पैर खराब दिखने लगते हैं. देखभाल ना करने के कारण  पैरों की त्वचा फटने लगती है और स्किन में ड्राइनेस आ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं. 

1- जब घर से बाहर निकलते हैं तो पैरों में धूल मिट्टी और गंदगी जमा हो जाती है. पैरों की त्वचा में जमी गंदगी के कारण स्किन में बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है. इसलिए पैरों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें. पैरों को साफ करने से त्वचा की दरारों में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहेगा. 

2- अपने पैरों को साफ सुथरा रखने के लिए समय-समय पर नाखूनों को काटते रहे. 

3- पैरों को साफ करने के लिए एक टब में गुनगुना पानी ले ले. अब इसमें थोड़ा सा समुद्री नमक और गुलाबजल डालकर अपने पैरों को 15 मिनट तक डूबकर रखें. बाद में अपने पैरों को साफ पानी से धोकर सुखाएं. अब अपने पैरों पर एक अच्छी मॉश्चराइजर क्रीम लगाएं. 

4- अपने पैरों को साफ और सुरक्षित रखने के लिए हमेशा शूज़ पहने. ऐसा करने से आपके पैरों में गंदगी जमा नहीं होगी और आपके पैर हमेशा साफ सुथरे रहेंगे.  

5- घर में पेडीक्योर करने के लिए एक टब में गर्म पानी ले ले. अब इसमें शैंपू और क्रिस्टल नमक की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिक्स करें. क्रिस्टल नमक पैरों की सफाई करने का काम करता है. अब इस पानी में अपने पैरों को 10 मिनट तक डुबाकर रखें. अब प्यूमिक स्टोन से अपने पैरों की त्वचा को हल्के हाथों से स्क्रब करें. ऐसा करने से त्वचा में मौजूद डेड स्किन साफ हो जाएगी और आपके पैर नरम और मुलायम हो जाएंगे. 

6- पैरों की त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए रोज रात में सोने से पहले अपने पैरों पर मॉस्चराइजर क्रीम लगाएं.

 

त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है पानी

खूबसूरती को निखारने के लिए करें नींबू और नारियल के तेल का इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं यह टिप्स