बिना ऑपरेशन के भी हमेशा के लिए दूर कर सकते है चश्मा

बिना ऑपरेशन के भी हमेशा के लिए दूर कर सकते है चश्मा

अनहेल्दी लाइफस्टाइल, पोषण की कमी और लंबे वक्त तक मोबाईल और कंम्प्यूटर पर काम करने की वजह से आंखों की रोशनी पर काफी असर पड़ता है. कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है और आंखें कमजोर हो जाती हैं. युवा पीढ़ी में ये समस्या काफी आम हो चुकी है. ये आगे चलकर बड़ी परेशानी भी बन सकता है, जिससे आँखों को बेहद नुकसान हो सकता है. इससे बचने के लिए आपको डॉक्टर हरी सब्जियां और विटामिन ए सी भरी चीजों को खाने की सलाह देते हैं. बेशक आप इन्हें डाइट में शामिल करें. लेकिन इसके अलावा कुछ और टिप्स हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि आपका चश्मा कुछ महीनों में उतर जाए, तो एक आसान तरीका अपनाएं. इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और चश्मा हमेशा के लिए उतर जाएगा. तो जानिए वो तरीका.

लार करेगी मदद 
आंखों की रोशनी इसकी लिक्विडिटी इसमें एसिडिक प्रोडक्शन बढ़ने पर कम हो जाती है. ऐसे में लार जो कि एल्कालाइन नेचर का होता है वो इस एसिड को कंट्रोल कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए सुबह उठते ही बिना मुंह धोएं बासी मुंह की लार को लेकर आंखों में काजल की तरह लगाएं. कुछ महीनों तक ऐसा हर रोज करें और जल्द ही चश्मे को हमेशा के लिए हटाएं.

घरेलू पेस्ट 
इसके अलावा आप चाहे तो एक सौंफ और खीरे से बने एक आसान से पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे रोशनी बढ़ने के साथ ही आपकी आंखें काफी रिलैक्स भी होंगी. इसके लिए एक चौथाई कप सौंफ आधा घंटा पानी में भिंगो दें. इसके बाद इसे आधे खीरे के साथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें. इसे 10 मिनट फ्रिज में रख दें. अब इस पेस्ट को अपने अंडरआई एरिया और आंखों पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे हटा लें. याद रखें इसके इस्तेमाल से पहले अंडरआई एरिया को हल्के हाथों से मालिश करें.

काँटों की चुभन दे सकती है आपको इन्फेक्शन

कान की असहनीय पीड़ा को दूर करते कसौंदी के पत्ते..

घर की ये चीज़ें कर सकती हैं मेकअप रिमूवल का काम