कुछ इस तरह तेज करें बच्चों की दृष्टि
कुछ इस तरह तेज करें बच्चों की दृष्टि
Share:

आँखों के बिना इस संसार में जीना अधूरा है. आँखे अनमोल होती हैं, इसलिए आखों की देखभाल बहुत जरुरी है. आंखों का विशेष रूप से ध्‍यान देना चाहिए और नियमित रूप से जांच कराते रहना चाहिए, इसलिए बच्चे के जन्म से ही उनकी आखों की देखभाल करनी चाहिए. देखभाल इसलिए जरुरी है की आज के युग में बच्चे ज्यादा टीवी देखते और अधिक गैजेट्स का इस्‍तेमाल करते हैं. जिससे उनकी आंखें कमजोर हो रही हैं. इस समस्या से बचने के लिए आइये हम आपको बताते है कुछ आसान टिप्स.  

जांच करायें- 

बच्चों में आंखों से सम्बंधित कोई परेशानी न हो इसलिए नियमित रूप से जाँच कराते रहना चाहिए ताकि उनकी नजर सही रूप से विकसित हो सके. अगर आपको बच्चे के आखो में कुछ संदेह लगे है तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

जन्‍म से 4 माह तक-

बच्‍चे के जन्म से लेकर 4 माह तक रात में कमरे की रोशनी मंद ही रखनी चाहिए. बच्चे को सीधे चमकीली रोशनी से बचाना चाहिए. पेरेंट्स पर खास ध्यान देना चाहिए. बच्चों को मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक खिलौने से दूर रखना चाहिए. उन्हें खिलाते रहें या उनसे बातें करते रहना चाहिए और कमरे इधर-उधर चलते रहे ताकि वे आपको देख सके और सुन सकें.

5 से 8 माह के बच्चे-

5 माह से बड़े बच्‍चे के पालने के ऊपर खिलौने टांगना चाहिए ताकि उनकी नजर खिलौने पर पड़े. इससे उनकी आखे तेज होगी साथ ही ध्यान करना बढ़ेगा. उन्हें रंगीन ब्‍लॉक्‍स दें ताकि उनकी नजरों का विकास अच्छे से हो.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -