थकान के बाद भी नहीं आ रही है चैन की नींद, तो आजमाएं ये तरीके
थकान के बाद भी नहीं आ रही है चैन की नींद, तो आजमाएं ये तरीके
Share:

ऐसा अक्सर होता है कि बेहद थक जाने के बाद या नींद आने के बाद भी हम शांति से नहीं सो पाते या रात्रि में हमारी नींद टूटती रहती है. इसक कारण यह है कि आपका दिमाग शांत नहीं है. ऐसे में बेहद आवश्यक है कि सुकून भरी नींद के लिए कुछ इलाज करें. तो चलिए आज हम आपको इसे जुड़े कुछ उपाय के बारें में बताते हैं- 

- तकियों के ढेर पर सिर को ऊंचा रखकर सोने से आपकी गर्दन में पीड़ा और ठोढ़ी दोहरी हो जाएगी और साथ ही खर्राटे भी लेने लगेंगे. ध्यान रखें सिर्फ एक चौड़े तकिए का ही उपयोग करें.
 
-यदि संभव हो तो गद्दे के निचले भाग को उठाएं जिससे आपके पैर सिर के तल से 6 इंच या 1 फुट ऊपर उठे रहें. यह सोने के लिए एक आदर्श परिस्थिति है क्योंकि इसमें खून का बहाव पीछे की तरफ यानि पैर से दूर हृदय की तरफ होता है.

-जब आपकी फैमिली के लोग सो रहे हों और आपको नींद नहीं आ रही हो तो इस वक्त का उपयोग करें. कुछ पढ़ें या मधुर सॉन्ग सुनें या ध्यान में बैठ जाए. जैसे ही धीरे-धीरे आप रेस्ट करने लगेंगे आपको नींद आने लग जाएगी.

-अगर नींद आने में परेशानी हो तो नींद की गोली न लेने की कोशिश करें. इन गोलियों की वजह से आरामदेह और प्राकृतिक नींद नहीं आ पाती हैं. अप्राकृतिक और ज़बर्दस्ती की नींद लाने के प्रयास से आप ताज़गी फील नहीं करेंगे और सिरदर्द बना रहेगा. साथ ही आपकी हेल्थ भी बिगड़  जाएगी.

-आपको अपने सोने का वक्त नश्चिति कर लेना चाहिए और उसी वक्त पर सोने का प्रयास करना चाहिए. गहरी नींद के लिए हर रोज थोड़ी देर व्यायाम करना भी आवश्यक है.

इंदौर : कोरोना संक्रमण की चपेट में आए भाजपा विधायक महेंद्र हार्डिया

नेपाल पीएम ओली ने बांग्लादेश से मांगी मदद

मथुरा में नाबालिग के साथ दरिंदगी, दुष्कर्म के बाद हत्या, खेत में मिला लहूलुहान शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -