आधार को बनाया और आसान, टोल फ्री नंबर जारी

नई दिल्ली : सरकार ने आधार कार्ड को और आसान बनाते हुये टोल फ्री नंबर जारी किया है। सरकार का मानना है कि आधार कार्ड का उपयोग अब बहुत ज्यादा हो रहा है वहीं लोगों को आधार कार्ड से नजदीक लाने के लिये टोल फ्री नंबर उपयोगी सिद्ध होगा।

बताया गया है कि सरकारी टोल फ्री नंबर से आधार कार्ड से संबंधित हर तरह की जानकारी लोगों को घर बैठे ही मिल जायेगी। टोल फ्री नंबर शुरू करने का ऐलान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने किया है। लोग आधार कार्ड से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिये 1947 डाॅयल कर सकते है। गौरतलब है कि पहचान के रूप में आधार कार्ड की उपयोगिता बहुत अधिक बढ़ गई है। सरकार ने टोल फ्री इसलिये जारी किया है ताकि आधार से संबंधित जानकारी घर बैठे ही आसानी से प्राप्त हो सके।

अधिकारियों के अनुसार टोल फ्री हेल्प लाइन की यह सुविधा साल भर तक सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक लोगों के लिये उपलब्ध रहेगी। हालांकि इस सेवा का लाभ सुबह से लेकर रात तक केवल सोमवार से शनिवार तक ही लिया जा सकेगा, जबकि रविवार के दिन यही सेवा सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। टोल फ्री पर आधार की जानकारी प्राप्त करने के लिये मोबाइल या लैंडलाइन का उपयोग किया जा सकता है।

बेंगलुरू एयरपोर्ट पर अब आधार कार्ड साथ रखना होगा जरूरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -