इंटरव्यू के दौरान आसानी से दे सवालो के जवाब

Feb 03 2021 11:16 PM
इंटरव्यू के दौरान आसानी से दे सवालो के जवाब

वर्तमान में प्राइवेट हो या सरकारी हर क्षेत्र में इंटरव्यू प्रक्रिया कंपनियों का एक अभिन्न अंग बन चुका है। कई व्यक्ति जहा इसे लेकर सहज महसूस करते है, वही दुसरी और कई व्यक्ति इसे लेकर नर्वस फील करने लगते है। ऐसे में बात जॉब चेंज करने के बाद नई जॉब के लिए इंटरव्यू देने की हो तो यह कई लोगो के लिए समझ से परे हो जाता है। आज हम आपको बता रहे है इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले कॉमन सवालों के बारे में।।।

स्वयं के बारे में बताइए: इस प्रश्न का उत्तर देने से पूर्व आप ये जान ले कि सवाल किस तरह से किया गया है। क्या ये आपके व्यक्तित्व को लेकर किया गया है। या आपकी शैक्षणिक योग्यता के बारे में। इस प्रश्न के उत्तर में आप अपनी हॉबी, बैकग्राउंड आदि के बारे में भी बता सकते है।

काम के दौरान आपके सामने सबसे बड़ा चैलेंज क्या आया और कैसे इसका सामना किया: यह सवाल अचानक से आपको चकित कर सकता है, इसे समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आप इसका जवाब देने में सक्षम है, तो केवल जवाब ही न दे, बल्कि काम के दौरान  आई हुई परेशानी, जोखिम, मानसिक स्थिति के बारे में भी बताएं। 

नयी नौकरी क्यों पाना चाहते है: यह सवाल वाकई पूरे इंटरव्यू प्रक्रिया का सबसे कठिन सवाल हो सकता है, इसलिए बड़ी सावधानीपूर्वक आप इस का उत्तर दे। इसके जवाब में पुराने बॉस और कंपनी की बुराई करने से बचे। इस सवाल के जवाब में आप कह सकते हैं कि आप नए चैलेंजेस को लेना चाहते हैं। जहां आपकी क्वालिटी का और बेहतर उपयोग हो सके। 

किसान आंदोलन में विदेशी हस्तियों के विरोध को समर्थन देने पर सरकार ने दी ये प्रतिक्रिया

सिंगापुर एशिया में पहली बार है Moderna COVID-19 वैक्सीन का किया गया समर्थन

किसानों के सम्मान में आया मिया खलीफा का बयान, कहा- इंटरनेट मत बंद करो