व्यापार पर अनुपालन बोझ में कटौती करने के लिए राज्यों में अपनाई जाएगी ये तकनीक
व्यापार पर अनुपालन बोझ में कटौती करने के लिए राज्यों में अपनाई जाएगी ये तकनीक
Share:

भारत सरकार के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने राज्य की निवेश सुविधा एजेंसी के सहयोग से 'इन्वेस्ट अप' पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नवीनीकरण जैसे परिभाषित अनुपालन मापदंडों के आधार पर राज्यों में नियामक अनुपालन बोझ को कम करना था; निरीक्षण; रजिस्टर और रिकॉर्ड; प्रदर्शन की आवश्यकता; बुरादा; अपराधीकरण और अतिरेक आदि और भौतिक टचपॉइंट्स को कम करते हुए इन अनुपालनों को निरस्त करने, विलय, कमी या युक्तिकरण करने की कवायद को पूरा करना।

व्यापार सुधार कार्य योजना के कार्यान्वयन में राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल करके 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में काफी प्रगति हासिल करने के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने न केवल व्यवसायों के लिए बल्कि नागरिक केंद्रित सेवाओं के लिए नियामक अनुपालन बोझ को कम करने के लिए प्रक्रिया शुरू की है। बुधवार को आयोजित इस इंटरेक्टिव वर्कशॉप में राज्य सरकार के 40 विभागों के नोडल और सब-नोडल अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक कुल 675 अनुपालनों को कम करने की पहचान की है, जिनमें से 195 अनुपालन चरण-1 में और 480 अनुपालन चरण-2 में कम किए जाने हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास, अरविंद कुमार ने कहा कि उद्योगों के लिए कारोबार करने में आसानी को और बेहतर बनाने के अलावा, सरकार अब ' ईज ऑफ लिविंग ' में सुधार के लिए नागरिक केंद्रित सेवाओं और अनुपालनों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने विभागों से युद्ध स्तर पर इस कवायद पर काम करने का आह्वान किया क्योंकि उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा अनुपालन भार वाले राज्यों में से एक के रूप में पहचान मिली थी।

16 मार्च को खुलेगा कल्याण ज्वेलर्स का आईपीओ

जीडीपी: वित्त वर्ष 2022 में दोहरे अंकों में होगी वृद्धि

चेक बाउंस मामलों के समाधान में तेजी लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गठित की नई समिति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -