नॉर्थ ईस्‍ट में 1 घंटे के अंदर दो जगह आया तेज भूकंप

Jun 20 2021 09:24 AM
नॉर्थ ईस्‍ट में 1 घंटे के अंदर दो जगह आया तेज भूकंप

नई दिल्‍ली: देश के पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में भूकंप का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में बीते शुक्रवार और शनिवार को आए भूकंप के बाद आज यानी रविवार देर रात भी मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। आप सभी को बता दें कि नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी (NCS) के अनुसार आज यानी रविवार देर रात करीब 1:22 बजे मणिपुर के शिरुई गांव में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है इनकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.6 थी। वहीं इससे पहले अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में देर रात 1:02 बजे भूकंप रिकॉर्ड किया गया।

जी दरअसल इस भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.1 दर्ज की गई। इस बीच राहत भरी खबर यह रही कि इन दोनों ही जगह अभी तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। आपको यह भी बता दें कि असम में बीते शुक्रवार देर रात 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था। जी दरअसल पूर्वोत्तर क्षेत्र में 24 घंटे में यह पांचवां भूकंप था। हाल ही में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने एक रिपोर्ट में कहा था कि भूकंप देर रात एक बजकर सात मिनट पर आया और उसका केंद्र सोनितपुर के जिला मुख्यालय तेजपुर के पास 30 किलोमीटर की गहरायी में स्थित था।

आपको यह भी बता दें कि राज्य में बीते शुक्रवार को दो और बार भूकंप आया था जिसमें से एक 4.1 तीव्रता का भूकंप था और इनके केंद्र भी सोनितपुर जिले में थे। जी दरअसल असम के अलावा बीते शुक्रवार को मणिपुर के चंदेल जिले में भी तीन तीव्रता का भूकंप आया और 2.6 तीव्रता का एक अन्य भूकंप भी आया जिसका केंद्र मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स जिले में था।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर भड़की आग, जानिए आज क्या है भाव

कांग्रेस अपने नेताओं पर जल्दबाजी में एक्शन लेती है: विधायक अदिति सिंह

गोवा में 28 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू