भूकंप के झटकों से एक बार फिर डोली उत्तराखंड की धरती, हुआ ये हाल
भूकंप के झटकों से एक बार फिर डोली उत्तराखंड की धरती, हुआ ये हाल
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में भूकंप की दृष्टि से बहुत संवेदनशील माने जाने वाले बागेश्वर ज़िले में आज 19 अगस्त को भूकंप के झटके महसूस किए गए। दोपहर 12 बजकर 55 मिनट के आसपास ज़िले के कुछ भागों में झटके महसूस किए गए। विशेष रूप से कपकोट में व्यक्तियों ने भूकंप महसूस किया तो दहशत सी फैल गई तथा कई स्थान पर लोग घरों में लोग सकते में आ गए। बागेश्वर के साथ ही पिथौरागढ़ ज़िले के मुन्स्यारी में भी झटके लगे। कहा जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 थी तथा कपकोट का शामा भूकंप का केन्द्र बताया गया। हालांकि भूकंप की इस घटना में किसी नुकसान की खबर नहीं है।

वही आज दोपहर में भूकंप के झटके लगने के पश्चात् प्रशासन ने सभी तहसील एवं थानों को सूचित कर दिया है। आपको बता दें कि बागेश्वर भूकंप के लिहाज़ से ज़ोन फाइव में आता है तथा इस दृष्टि से बहुत संवेदनशील माना जाता है। इस वर्ष यह तीसरी घटना है। इससे पहले 18 जनवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिनकी तीव्रता 2.5 दर्ज हुई थी। तत्पश्चात, 8 जुलाई को भी कपकोट में भूकंप के झटके लगे थे, जिसकी तीव्रता 3.8 मापी गई थी।

गौरतलब है कि पिछली बार जुलाई में जब बागेश्वर में भूकंप आया था, तब अलर्ट करने वाले ऐप को लेकर बड़े प्रश्न खड़े हुए थे क्योंकि इस ऐप में तब न तो कोई चेतावनी दी गई थी तथा न ही भूकंप के कुछ देर पश्चात्  तक यह एप भूकंप के बारे में अपडेट दे रहा था। 

2015 में नितीश ने जिन दागी नेताओं को हटाया, आज वही बिहार सरकार में मंत्री - प्रशांत किशोर

CM नीतीश के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, सामने आई ये वजह

भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर उग्रवादियों और BSF के बीच मुठभेड़, एक भारतीय जवान शहीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -