झारखंड के दुमका में लगे भूकंप के झटके, पश्चिम बंगाल का दुर्गापुर है केंद्र
झारखंड के दुमका में लगे भूकंप के झटके, पश्चिम बंगाल का दुर्गापुर है केंद्र
Share:

दुमका: झारखंड के दुमका में बुधवार के प्रातः 7.54 बजे लगभग भूकंप के झटके महसूस हुए है। प्रातः-प्रातः लोग अपनी दिनचर्या में बिजी थे उसी वक्त उन्हें भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए हैं। लेकिन, इन झटकों से अभी तक किसी प्रकार के जान-माल के कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। भूकंप का सेंटर पश्चिम बंगाल का दुर्गापुर केंद्र बताया जा रहा है।

दुमका अवस्थित सिदो कान्हू मुर्मू महाविद्यालय में कार्यरत भूगर्भ शास्त्री डॉ. रंजीत कुमार सिंह ने इस संबंध में  बताया कि बुधवार प्रातः आए भूकंप की तीव्रता 4.1 रही थी। भूकंप का सेंटर पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर को बताया जा रहा है। प्रातः-प्रातः आए इस भूकंप के झटके ज्यादातर लोगों को महसूस नहीं हुए हैं। लेकिन अलग संचार जरिए से जब लोगों को इसकी सूचना मिली, तो लोग इस पर बात करते अवश्य नजर आए। बीते हफ्ते भी संताल परगना के क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके फील किए गए थे। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र से मिली सूचना के मुताबिक, भूकंप का सेंटर पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर डिस्ट्रिक्ट में जमीन के 10 किलोमीटर नीचे रहा। इसका प्रभाव पश्चिम बंगाल के अलावा झारखंड के भी कई भागों में देखा गया।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में बुधवार प्रातः भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, प्रातः 7.54 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई है. हालांकि इस भूकंप से जानमाल को किसी प्रकार की नुकसान की खबर  सामने नहीं आई है.  4.1 तीव्रता का झटका महसूस होने पर कुछ स्थानों पर अफरातफरी का माहौल भी बन गया था.

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर जारी, मंगलवार को सामने आए 1374 नए केस

शहीद मनीष कारपेंटर को सीएम शिवराज ने दी श्रद्धांजलि, परिवार को एक करोड़ और सरकारी नौकरी

लखनऊ में दो रोडवेज की जबरदस्त भिड़ंत, 6 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -