एक बार फिर मिजोरम में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानिए क्या रही इसकी तीव्रता
एक बार फिर मिजोरम में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानिए क्या रही इसकी तीव्रता
Share:

मिजोरम के चम्फाई में भूकंप के झटके महसूस हुए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप के झटके देर रात्रि तकरीबन  1:43 बजे महसूस हुए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 आंकी जा चुकी है। भूकंप का केंद्र चम्फाई से 56 किमी दक्षिण पूर्व में 60 किमी की गहराई में आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि कर दी।

भूकंप की तीव्रता: रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रख दिया जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं हुए। रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में रोजाना रिकॉर्ड किए जा रहा है। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रख दिया जाता है। ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे भी सामान्य तौर पर हमे महसूस नहीं होते है। वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले हो सकते है, जो एक साल में 49,000 बार रिकॉर्ड किया जा चुका है। इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई हानि भी पहुँचता है।

लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं जो पूरी विश्व में एक वर्ष में तकरीबन  6,200 बार रिक्टर स्केल पर दर्ज कर लिया जाता है। इन झटकों को महसूस किया जाता है और इनसे घर के सामान हिलते  दिखाई दे रहे हैं। हालांकि इनसे न के बराबर ही हानि होता है।

दिल्ली को अपनी चपेट में ले रहा ओमीक्रॉन, मिले 10 नए मामले

मित्रों का फायदा, अर्थव्यवस्था कमजोर, रोजगार खत्म!, फिर केंद्र पर बरसे राहुल गांधी

जल्द कर्मचारियों के HRA में हो सकती है कटौती, घर से कार्यरत कर्मचारियों को मिलेगा फायदा!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -