5 दिन में तीसरी बार भूकंप से काँपा अरुणाचल प्रदेश
5 दिन में तीसरी बार भूकंप से काँपा अरुणाचल प्रदेश
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में आज सुबह लगभग 8 बजकर 8 मिनट पर भूकंप के झटके आए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि रिकटर स्कैल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 दर्ज की गई है. बता दें कि एक अक्टूबर के बाद यह तीसरी बार है जब यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए है. इससे पहले सोमवार को अरुणाचल प्रदेश के बसर में रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके आए थे. वहीं, 2 अक्टूबर को बसर में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था. इससे पहले 4 अक्टूबर यानी कल बसर में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. प्रदेश में 2 अक्टूबर को भी 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके आए थे. 19 सितंबर को भी राज्य भूकंप आ चुका है.

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है और भूमि के नीचे कई प्रकार की प्लेट होती है. ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, किन्तु कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिस कारण भूकंप आता है. कई बार इससे अधिक कंपन हो जाती है और इसकी तीव्रता बढ़ जाती है. भारत में धरती के भीतर की परतों में होने वाली भोगौलिक हलचल के आधार पर कुछ जोन निर्धारित किए गए हैं और कुछ जगह यह अधिक होती है तो कुछ जगह कम.

इन संभावनाओं के आधार पर भारत को 5 जोन में विभाजित किया गया है, जो बताता है कि भारत में कहां सबसे अधिक भूकंप आने की आशंका रहती है. इसमें जोन-5 में सबसे अधिक भूकंप आने की संभावना रहती है, जोन 4 में उससे कम और जोन 3 में उससे कम होती है.

सरकार ने किया सीरिंज के निर्यात पर अंकुश लगाने का ऐलान

ऐतिहासिक ऊंचाई पर तेल का दाम, जानिए पेट्रोल-डीजल का नया भाव

ब्रिटेन से आने वाले लोगों पर भारत ने शुरू की सख्ती, UK को उसी की भाषा में दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -