पेरू में आया शक्तिशाली भूकंप, 1 की मौत 65 घायल
पेरू में आया शक्तिशाली भूकंप, 1 की मौत 65 घायल
Share:

पेरू : अमेरिका के दक्षिणी देश पेरू में तड़के एक बहुत ही जबरदस्त भूकम्प का झटका महसूस किया गया. बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.1 रही. रविवार को स्थानीय समय के मुताबिक सुबह के करीब 4 बजकर 18 मिनिट पर आये इस भूकम्प में 2 व्यक्तियों की जान चली गई जबकि तकरीबन 65 लोग इसमें घायल हुए हैं.

इस भूकम्प का केंद्र प्रशांत महासागर में बताया जा रहा है, यह जानकारी अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के द्वारा दी गई है. वहीँ पेरू के सरकारी अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा था कि भूकम्प में एक खदान के ढह जाने से तकरीबन 17 मजदूर लापता हो गए हैं. लेकिन उनकी इस बात को खारिज करते हुए स्थानीय मीडिया का कहना है कि स्वास्थ्य मंत्री एबेल सलीनस ने जानकारी दी कि खदान में राहत और बचाव दल ने सभी 17 मजदूरों के लापता होने की बात से इंकार किया है.

वहीँ अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि भूकम्प इतना शक्तिशाली था के इसके केंद्र से लगभग 26 किलोमीटर दूर स्थित लोमस शहर तक इसका कम्पन महसूस किया गया. वहीँ अपने ट्वीटर हैंडल पर पोस्ट करते हुये अरेकीपा की क्षेत्रीय गवर्नर यमिला ओसोरिया ने कहा कि चट्टान गिरने से यऊका शहर में एक शख्स की मौत हो गई. वहीँ पेरू की राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संसथान ने रेडियो पर एक अन्य नागरिक की मौत की पुष्टि की. उसने रेडियो पर जानकारी देते हुए बताया कि बेला यूनियन में एक इमारत के ढह जाने से एक अन्य शख्स की इसमें मौत हो गई. वहीँ संस्थान ने जानकारी देते हुए कहा कि अरेकीपा, आयाकूचो और इका शहर में 65 लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा क्षेत्रीय प्रशासनों का कहना है कि कुछ छोटे शहरों में घर तबाह हो गए हैं.

भूकंप के झटकों से हिला म्यांमार

कैरेबियन सागर के बाद अब ईरान में भूकंप

गुरुग्राम के शॉपिंग मॉल में आग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -