पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके 
पापुआ न्यू गिनी में 6.0 तीव्रता का भूकंप
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके पापुआ न्यू गिनी में 6.0 तीव्रता का भूकंप
Share:

सिडनी. प्रशांत महासागरीय देश पापुआ न्यू गिनी के उत्तर-पूर्वी तटीय क्षेत्र में आज भारतीय समयानुसार सुबह 08:20 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अमेरिकी भू-गर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.0 आंकी गई है और इसका केन्द्र सतह से 53 किलोमीटर नीचे था. हालाँकि भूकंप के कारण सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र मोरोबे प्रांत में फिन्सचाफेन से करीब 59.1 किलोमीटर दूर जमीन से 53 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. ऑस्ट्रेलिया के भूवैज्ञानिकों ने बताया कि यह भूकंप तटरेखा के तीन किलोमीटर के दायरे में आया. 

भूकंपविज्ञानी एडी लीस्क ने कहा, ‘‘6.0 तीव्रता का भूकंप हिलाने के लिए काफी है. स्थानीय इलाकों में जबरदस्त झटके महसूस किए गए, जिससे कुछ नुकसान पहुंच सकता है.’’ गौरतलब है कि प्रशांत महासागरीय क्षेत्र में टेक्टोनिक प्लेट्स के बीच होने वाले घर्षण के कारण भूकंपीय गतिविधियां आम बात है. जिससे पापुआ न्यू गिनी में समय-समय पर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. यह भूगर्भीय हलचल के लिए अत्यंत संवेदनशील रिंग ऑफ फायर का एक हिस्सा बनाता है.

मेडिकल छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक को बनाया बंधक

कांग्रेसी नेता पर 5000 करोड़ की मानहानि का मुकदमा

नींद में जल गया परिवार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -