देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

Jul 20 2019 01:49 PM
देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

नई दिल्लीः शुक्रवार और शनिवार को देश के कई हिस्सों में आए भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत है। यह भूकंप के झटके हिमाचल प्रदेश, सोनीपत और महाराष्‍ट्र में महसूस किए गए हैं। हरियाणा के सोनीपत जिले में शनिवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 3.2 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र सोनीपत से 5 किलोमीटर दूरी पर बताया गया है।महाराष्ट्र के पालघर में आज सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गये।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। वहीं उत्तर भारत के कई शहरों में भी इसी दिन सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 थी। इससे पहले शुक्रवार को असम और अरूणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक सुबह करीब 4:24 मिनट पर अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 आंकी गई। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पहला भूकंप अपराह्न दो बजकर 52 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 5.6 मापी गई। इस भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग जिले में जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था। इसके झटके ईटानगर, गुवाहाटी, असम के अन्य हिस्सों और नगालैंड के दीमापुर में भी महसूस किए गए।

दूसरा भूकंप अपराह्न तीन बजकर चार मिनट पर आया जिसका केंद्र पूर्वी कामेंग में एक अन्य स्थान पर 10 किलोमीटर गहराई में था। इस भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई। तीसरा भूकंप अपराह्न तीन बजकर 21 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 4.9 मापी गई। इस भूकंप का केंद्र अरुणाचल के कुरुंग कुमे जिले में 95 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वोत्तर का क्षेत्र भूकंपीय मानचित्र के जोन पांच के तहत आता है यानि इस क्षेत्र में आने वाले राज्य भूकंप के लिहाज से अतिसंवेदनशील हैं। 

केरल में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट