इंदौर,भोपाल सहित प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

Apr 25 2015 03:22 PM
इंदौर,भोपाल सहित प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके
style="text-align: justify;">मध्यप्रदेश/इंदौर : नेपाल सहित उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद मध्यप्रदेश में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए,हालांकि यहां भूकंप का असर पैनिक नहीं रहा मगर भूकंप आने की जानकारी लगते ही लोग अपने दफ्तरों, स्कूलों, काॅलेजों और घरों से बाहर निकलने लगे। मध्यप्रदेश के इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, देवास, उज्जैन समेत विभिन्न शहरों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

भूकंप की स्थिति को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मिली जानकारी के अनुसार भूकंप आने बाद इंदौर समेत इन शहरों में अफरा - तफरी का माहौल रहा। लोग अपने दफ्तारों से बाहर निकलकर सड़कों पर निकल आए। सभी एक दूसरे को भूकंप आने की जानकारी देते रहे। भूकंप के चलते वल्लभनगर, सतपुड़ा और विंध्याचल जैसे भवनों को भूकंप के झटके महसूस होने के बाद खाली करवा लिया गया।

हालांकि यहां भवनों में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। इंदौर में विजयनगर, पलासिया, सराफा, राजवाड़ा समेत कई क्षेत्रों में लोग सड़कों पर आ गए। यहां कुछ स्थानों पर भवनों में दरारें पड़ने की बात सामने आई। हालांकि विशेषज्ञों ने मध्यप्रदेश में किसी तरह की गंभीर क्षति से इंकार किया है। यही नहीं राज्य के भिंडद्व मुरैना, शिवपुरी, नीमच, टीकमगढ़, शाजापुर, रीवा, बालाघाट समेत विभिन्न क्षेत्रों में कंपन्न महसूस किया गया।