हिमाचल समेत देश के कई हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Feb 13 2019 05:10 PM
हिमाचल समेत देश के कई हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

कांगड़ा : आज फिर देश के अलग-अलग हिस्‍सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि कि कहीं भी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, महाराष्‍ट्र के पालघर और अंडमान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। द्वीप समूह अंडमान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 4.5 मैग्नीट्यूड मापी गई। 

इस राज्य में थमने का नाम नहीं ले रहा स्वाइन फ्लू से हुई मौतों का सिलसिला

एक सप्ताह में तीसरी बार आया भूकंप 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कांगड़ा में भूकंप के झटके लगते ही लोगों में दहशत फैल गई। लोग अपने-अपने घरों से निकल कर बाहर आ गए और घंटों तक वापस जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। वहीं, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड मापी गई। भूकंंप का केंद्र कांगड़ा क्षेत्र में ही सतह से 5 किलोमीटर नीचे था। बता दें कि हिमाचल में बीते आठ दिन में तीसरी बार भूकंप आया है। बता दें कुछ दिनों पहले चंबा और मंडी में भूकंप आया था। 

Toyota की इस कार पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट ऑफर, यह है इसके फीचर्स

पहले भी आ चूका है भूकंप 

जानकारी के लिए बता दें भूकम्प की बात की जाये तो हिमाचल अतिसंवेदनशील जोन 3 व 4 में आता है। मंडी, शिमला और चंबा इन जोन में शामिल हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र के पालघर में बुधवार को भूकंप के झटके दर्ज किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "पालघर के कई इलाकों में सुबह साढ़े दस बजे कुछ सेकंड तक झटके दर्ज किए गए।" जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में भूकंप आया था, जिसके झटके तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी महसूस किए गए थे। 

बड़गाम में सेना ने चलाया सर्च ऑपरेशन, मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

पुलवामा एनकाउंटर में हिज्बुल का आतंकी ढेर, एक जवान भी शहीद

राजधानी में आंध्र भवन के पास मिला दिव्यांग का शव, खुदकुशी की आशंका