भूकंप से उत्तर भारत की धरती डोली !

Dec 07 2017 03:55 PM
भूकंप से उत्तर भारत की धरती डोली !

श्रीनगर। आज तड़के जम्मू कश्मीर की धरती थर्रा उठी। आपको लग रहा होगा यहां, कोई आतंकी हमला हुआ होगा। जी नहीं, यहां पर प्राकृतिक आपदा आई। दरअसल राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भूकंप के झटकों का अनुभव किया गया। हालांकि इसकी तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 5.4 आंकी गई मगर अभी तक इस कारण किसी तरह के जानमाल की जानकारी नहीं मिली है। भूकंप का केंद्र जम्मू एवं कश्मीर और शिंगजियान सीमा पर 35.5 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया था।

हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि भूकंप का केंद्र उत्तराखंड में था। भूकंप के ये झटके दिल्ली - एनसीआर में भी अनुभव किए गए। जिस समय भूकंप के झटके आए, उस समय अधिकांश लोग विश्राम कर रहे थे। सर्द मौसम होने के कारण कम ही लोग भूकंप आने को लेकर जानकारी रख सके।

काफी देर बाद लोगों को भूकंप आने की जानकारी मिली। आपदा प्रबंधन विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि तड़के 4.59 बजे रिक्टर स्कैल पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप के झटकों का अनुभव हरियाणा में भी अनुभव किया गया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि भूकंप के आफ्टर शाॅक्स भी आने की संभावना है ऐसे में कई क्षेत्रों में लोगों को एहतियात बरतनी होगी। भूकंप आने के बाद भूकंप के केंद्र से आसपास के क्षेत्रों में आफ्टर शाॅक्स भी आते हैं इस तरह की जानकारी विशेषज्ञों से प्राप्त हुई है। ऐसे में प्रशासन कई क्षेत्रों में अलर्ट पर है। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन दल तैयार हो गया है।

दिल्ली एनसीआर में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके पापुआ न्यू गिनी में 6.0 तीव्रता का भूकंप

पाटीदारों के गढ़ में मोदी ने भरी हुंकार

न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी भाग में 7.3 तीव्रता का भूकंप

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories