इंडोनेशिया में भूकंप
इंडोनेशिया में भूकंप
Share:

इंडोनेशिया में शुक्रवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.5 बताई जा रही है. इस भूकंप में अब तक एक की मौत की खबर है. ये झटके इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और देश के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप जावा में महसूस किए गए.

भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 91 किलोमीटर पर केन्द्रित बताया गया है. 6.5 तीव्रता के भूकंप के बाद प्रशासन ने जावा तटीय क्षेत्र के पास के कई इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. हालत को देखते हुए सरकार और सेना बचाव कार्य में जुट गई है, साथ ही जरुरी चेतावनिया जारी कर दी गई गई.

भूकंप का केंद्र वह स्थान होता है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है. इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है. कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है. फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है. लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में. यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो कम क्षेत्र प्रभावित होगा.

 

जब अपराधी ने अपराध की पराकाष्ठाओं को लाँघ दिया

काई-ताक तूफान का रुख फिलीपीन की ओर

संदिग्ध परिस्थितियों में अरबपति दंपत्ति का शव घर में बरामद

अमेरिकी सांसद के खिलाफ यौन शोषण मामले की जांच शुरू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -