हिंदूकुश क्षेत्र में सुबह 09:50 बजे महसूस किये गए भूकंप के झटके
हिंदूकुश क्षेत्र में सुबह 09:50 बजे महसूस किये गए भूकंप के झटके
Share:

दुनिया में आये दिन भूकंप के झटको की कई खबरे सामने आ रही है. प्रतिदिन देश के कई क्षेत्रो में भूकंप के झटको को महसूस किया गया है. तथा इसी बीच अब भूकंप की नई खबर हिंदूकुश क्षेत्र से सामने आ रही है. हिंदूकुश इलाके में शनिवार को सुबह 09:50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 दर्ज की गई. बीते कुछ दिनों में भारत के भी अलग-अलग स्थानों पर बार बार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. 

वहीं, इस बीच अभी कुछ समय पहले ही इस बात का खुलासा हुआ कि विशेषज्ञ यह मानते हैं, कि अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में जमीन के अंदर होने वाली हलचल या फिर भूकंप का सीधे तौर से रोहतक, दिल्ली और एनसीआर में असर पड़ रहा है. इस इलाके में आने वाले भूकंप के लिए हिंदूकुश क्षेत्र को मुख्य जरिया माना जा रहा है. वही डिजास्टर मैनेजमेंट के डिस्ट्रिक प्रोजेक्ट आफिसर सौरभ धीमान ने अपने बयान में बताया है, कि हरियाणा के रोहतक समेत 12 जिले भूकंप के लिहाजे से बहुत खतरनाक श्रेणी में माने जाते हैं. यह सभी शहर जोन चार में शामिल हैं. 

बता दे, इन्हीं शहरों के निकट से भूकंप के लिए जिम्मेदार कही जाने वाली महेंद्रगढ़-देहरादून सब सर्फेस फॉल्ट लाइन गुजर रही है. जो कि दिल्ली से 52 किमी के दायरे में है. इसमें जोन-तीन कम प्रभावित है. जबकि जोन-दो में भूकंप आने की कम संभावनाएं हैं. इसी बीच  डिस्ट्रिक प्रोजेक्ट आफिसर का यह कहना है, कि फॉल्ट लाइन के अंदर माना जा रहा है कि हलकी दरारें हैं. इनकी गहराई और सही स्थान लेकर दरारें आने के सही कारण को लेकर निरंतर अध्ययन किया जा रहा है.

कोरोना काल में खामोश हुए अपराधी, लेकिन फिर से हो रहे हौंसले बुलंद

कोरोना मरीज के आंकड़ों ने इस शहर की बढ़ाई की चिंता, 500 आक्सीजन बेड़ की पड़ सकती है आवश्यकता

SC के पूर्व न्यायाधीश ने किया पुलिस का समर्थन, गैंगस्टर विकास दुबे कानून शासन के लिए था खतरामीडिया के सवालों पर भड़क उठी विकास दुबे की पत्नी, बोलीं - तुम्हारा भी दिन आएगा, सबक जरूर सिखाऊंगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -