पूरी दुनिया पर उमड़ा संकट, जारी है आपदाओं का कहर
पूरी दुनिया पर उमड़ा संकट, जारी है आपदाओं का कहर
Share:

सिंगापुर: यहां एक तरफ लगतार बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर तो दूसरी और देशभर में बढ़ती जा रही आपदाओं ने लोगों के लिए परेशानी पैदा कर दिया है. वहीं आज यानी मंगलवार की सुबह- सुबह अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके आने से लोगों के बीच दहशत का माहौल पैदा कर दिया है. वहीं रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी जा चुकी है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सुबह 1 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटकों से पूरी धरती को हिला दिया है. 

सिंगापुर में भूकंप: मिली जानकारी के अनुसार सिंगापुर में मंगलवार सुबह तेज भूकंप के झटके आने से धरती काँप उठी. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 दर्ज की गई है. भूकंप का केंद्र 142 किलोमीटर दक्षिणपूर्व सेमरांग में है.  जंहा यह भी कहा जा रहा है कि  इन झटकों से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है. 

इंडोनेशिया में भूकंप: वहीं यदि हम बात करें इंडोनेशिया की तो यहां भी भूकंप के झटके आने से लोगों के बीच कोहराम पैदा हो गया है. इंडोनेशिया के सीमारांग से 142 किलोमीटर नॉर्थ में भूकंप आया, जंहा भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई. लेकिन इधर किसी की जान या किसी प्रकार कि कोई हानि की खबर सामने नहीं आई है.  3 देशों में आए भूकंप में सबसे ज्यादा तीव्रता इंडोनेशिया में दर्ज कि जा चुकी है. वहीं दूसरे नंबर पर सिंगापुर में तीव्रता मापी गई है. सबसे कम तीव्रता भारत के अरुणाचल प्रदेश में मापी गई है. राहत की बात यह है कि तीनों देशों में आए भूकंप के झटकों में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है.

इससे पहले यहां भी आ चुका है भूकंप: वहीं इस बात का पता चला है कि कोरोना काल के दौरान देश -विदेश के विभिन्न इलाकों मे भूकंप के झटके महसूस किए गए है. भारत की राजधानी दिल्ली में पिछले हफ्ते भूकंप के झटके आए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 दर्ज किया गया था. इसके अलावा पिछले गुरुवार को लद्दाख क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसका केंद्र कारगिल बताया गया था. यहां पर रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई थी. 

वर्ल्ड चॉकलेट डे पर जानें इनके बीच का फर्क

चीन के खिलाफ युद्ध में भारत के साथ रहेगी US आर्मी, अमेरिका ने की घोषणा

PoK में पाक और चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, इस प्रोजेक्ट के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -