लद्दाख के बाद जम्मू में भूकंप से डोली धरती, जानिए क्या रही तीव्रता

Mar 07 2021 10:37 AM
लद्दाख के बाद जम्मू में भूकंप से डोली धरती, जानिए क्या रही तीव्रता

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रविवार की सुबह जिस समय सब लोग गहरी नींद में थे, उसी बीच जम्मू-कश्मीर के डोडा में भूकंप के झटकों से धरती हिलती हुई देखने को मिली।  जंहा इस बात का पता चला है कि  रविवार की सुबह 4 बजकर 40 मिनट पर डोडा के पास भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई। फिलहाल किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं हुई है ।

जिसके पूर्व पहले शनिवार को लद्दाख में प्रातः 5 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के झटकों से धरती डोली। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई थी। वहीं, देश में भूंकप की सटीक निगरानी के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र की निगरानी को बढ़ाने का निर्णय किया है।

जिसके अंतर्गत देश भर में 35 और निगरानी केंद्र खोले जाने वाले है। 10 महीने के अंदर यह केंद्र पूरी क्षमता से कार्य करने लगेंगे। इन केंद्रों के खुल जाने से राष्ट्रीय भूंकप निगरानी केंद्र( नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ) रियल टाइम डाटा एकत्र किए जाने लगेंगे। अभी तक राष्ट्रीय भूकंप निगरानी केंद्र देश में भर में रिक्टर स्केल पर 3.5 परिमाण के भूकंप और दिल्ली और आसपास के लिए 2.5 परिमाण के भूकंप दर्ज कर सकता है।

आज बीजेपी में शामिल होंगे मिथुन, देर रात विजयवर्गीय ने की एक्टर से मुलाकात

न्यूयॉर्क में प्रियंका चोपड़ा ने खोला भारतीय रेस्तरां

दिल्ली में कम नहीं हो रहा कोरोना वायरस का कहर, दूसरे दिन सामने आए 300 से अधिक केस