कर्नाटक और झारखंड में अलसुबह आया जोरदार भूकंप, प्रकृति प्रकोप से दहशत में है लोग
कर्नाटक और झारखंड में अलसुबह आया जोरदार भूकंप, प्रकृति प्रकोप से दहशत में है लोग
Share:

 

बीते कुछ महीनों से देश की राजधानी दिल्ली में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे है. वही, अब कर्नाटक और झारखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, कर्नाटक के हम्‍पी में सुबह 06:55 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं, झारखंड के जमशेदपुर में भी 06:55 बजे ही भूकंप के झटकों से लोग डर गए और घरों से बाहर निकल आए. बताया जा रहा है कि हम्‍पी में भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई है. वहीं, जमशेदपुर में भूंकप की तीव्रता हम्‍पी से ज्‍यादा 4.7 रही. भूंकप के बाद लोगों के दिलों में दहशत है. हालांकि, शहर में किसी भी तरीके के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

जम्मू कश्मीर के राजौरी में मुठभेड़ जारी, एक आतंकी ढेर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कर्नाटक और झारखंड दोनों राज्‍यों में भूकंप एक ही समय पर आया, लेकिन की तीव्रता अलग-अलग रही है. जमशेदपुर में भूकंप की तीव्रता 4.7 आंकी गई है, इससे माना जा सकता है कि भूकंप का केंद्र जमशेदपुर रहा होगा.

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, टीके के लिए देगा 113 करोड़ रूपए

इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण के बीच देश की राजधानी समेत कई राज्‍यों में पिछले दिनों भूंकप आ चुका है. दिल्‍ली-एनसीआर के इलाके में बीते डेढ़ माह में करीब दस बार भूकंप आया. हालांकि, वैज्ञानिक डॉक्‍टर बीआर बंसल का कहना है कि दिल्‍ली में कोई खतरे की घंटी नहीं बजी है. लोगों को घबराने की जरूरत बिल्‍कुल नहीं है. उनके मुताबिक, अभी तक जितने भी भू‍कंप दिल्‍ली-एनसीआर इलाके में आए हैं वो रिक्‍टर स्‍केल पर काफी कम मांपे गए हैं. इसके अलावा ये भूकंप किसी एक जगह न आकर अलग-अलग जगह पर आए हैं. इनका केंद्र अलग-अलग है और इनका सोर्स जोन भी अलग था. यही वजह है कि वे इन भूकंपों को किसी बड़े भूकंप की आहट नहीं मानते हैं.

आतंकी और सुरक्षाबलों में जबरदस्त मुठभेड़, एक आतंकवादी ढेर

लॉकडाउन की सारी मेहनत पर फिरा पानी, एक दिन में रिकार्ड कोरोना मरीज आए सामने

किसी भी दुश्मन को पलभर में समाप्त कर सकता है भारत, इस देश से हुआ महत्वपूर्ण समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -