संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने पृथ्वी को बहाल करने के लिए किया प्रतिबद्धता का आह्वान
संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने पृथ्वी को बहाल करने के लिए किया प्रतिबद्धता का आह्वान
Share:

गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में अपने संदेश में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस ग्रह को बहाल करने और प्रकृति के साथ शांति बनाने की प्रतिबद्धता का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने संदेश में कहा, इस साल का पालन ऐसे समय में होता है जब ग्रह "एक टिपिंग पॉइंट पर" है, जबकि मानवता प्राकृतिक दुनिया का दुरुपयोग जारी रखे हुए है।

हम बेपरवाह पृथ्वी के संसाधनों लूट, अपने वंय जीवन को समाप्त करने और डंपिंग आधार के रूप में हवा, भूमि और समुद्र का इलाज है। गुटेरेस ने कहा कि महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी प्रणालियों और खाद्य श्रृंखलाओं को पतन के कगार पर धकेला जा रहा है।  यह आत्मघाती है। उन्होंने कहा कि हमें प्रकृति पर अपने युद्ध को समाप्त करना चाहिए और इसे स्वास्थ्य के लिए वापस नर्स करना चाहिए। महासचिव ने कहा कि युद्ध समाप्त करते हुए वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने, जैव विविधता की रक्षा के लिए मजबूत कदम और प्रदूषण और कचरे को कम करने के लिए साहसिक जलवायु कार्रवाई का आह्वान किया गया है।  

गुटेरेस ने आश्वासन दिया कि ये कदम न केवल ग्रह की रक्षा करेंगे, हमारा एकमात्र घर, बल्कि लाखों नए रोजगार भी पैदा करेगा। उन्होंने वार्षिक पालन पर कहा, "कोरोना महामारी से रिकवरी एक स्वच्छ, हरित, अधिक टिकाऊ मार्ग पर दुनिया को स्थापित करने का मौका है, हम सभी अपने ग्रह को बहाल करने और प्रकृति के साथ शांति बनाने की कड़ी मेहनत के लिए प्रतिबद्ध हैं।

जापान के प्रधानमंत्री ने रद्द की भारत और फिलीपींस की अनुसूचित यात्राएं

भारतीय-अमेरिकी नागरिक अधिकार वकील वनिता गुप्ता ने एसोसिएट एजी के रूप में किया ये काम

पाकिस्तान: होटल में खड़ी कार में अचानक हुआ ब्लास्ट, 4 की मौत, 11 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -