पृथ्वी दिवस पर ले खुशहाली की शपथ

Apr 22 2015 11:03 AM
पृथ्वी दिवस पर ले खुशहाली की शपथ
style="text-align: justify;">आज पूरे विश्व के द्वारा आज पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है। यह भी कह सकते है की यह दिवस तभी सबको याद आता है जब या तो अख़बारों या किसी भी माध्यम से सबको याद दिलाया जाता है। वैसे तो यह दिन हर साल 22 अप्रैल को ही मनाया जाता है लेकिन इसके बावजूद शायद किसी को यह याद नहीं रह पाता है कि यह दिवस कब है, या आप यह भी कह सकते है कि यह आज मात्र एक औपचारिकता ही बन कर रह गया है। 

वैसे तो हम खुद का बहुत ध्यान रखते है और आज के दिन इस बारे में बताने से भी नहीं झिझकते है कि हमारी धरती कितनी सुन्दर है। लेकिन असलियत तो यह है कि हम खुद नहीं जानते है कि हने जाने-अनजाने में इसे कितना गन्दा या प्रदूषित बना दिया है। आज हमारी पृथ्वी जयंती सुन्दर नजर आती है अगर ध्यान से देखो तो यह उतनी ही ज्यादा दूषित भी होती जा रही है। जी हाँ लेकिन हमने कभी इस बात को ना कभी जिम्मेदार नागरिक की तरह लिया है और ना ही कभी ये सोचने की कोशिश की है कि हमारी धरती के ऐसा होने की वजह क्या है। 

 आज पृथ्वी दिवस को मानाने के साथ ही हमारी यह भी जिम्मेदारी है कि हम इस धरती को बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें और जितना हो सके इसे हरा भरा बनाने कि कोशिश करे। क्योकि पृथ्वी है तो हम है ना कि हम है तो पृथ्वी है। आज हमें यह प्राण लेना चहिये कि हम हर दिन को पृथ्वी दिवस मानकर उसके बचाव के लिए कुछ न कुछ उपाय करते रहेंगे। हमेश कुछ ऐसा करते रहना चाहिए जिससे कि हमारी धरती हरी रहे और हमारा जीवन खुशहाल  रहे।