यहां बनाए करियर, खूब होगी कमाई

Nov 29 2017 01:33 PM
यहां बनाए करियर, खूब होगी कमाई

आधुनिकता के इस युग मे हर कोई चाहता है कि वह खूब सफलता पाएं, और खूब पैसा भी कमाएं. आज का मानव अपने करियर को उड़ान देने के लिए पहले बेहतर करियर विकल्प को बखूबी तराशता है. इसके बाद ही वह उस दिशा में अपने कदम बढ़ाता है. आज हम आपको बतायेंगे सोशल मीडिया क्षेत्र के बारे में जहां से आप काफी मोटी रकम कमा सकते हैं, और इसमें आसानी से नौकरी भी पा सकते हैं. आइये विस्तार से जानिए, इस क्षेत्र में किस तरह बेहतर करियर का निर्माण किया जा सकता है.


सोशल मीडिया एक्सपर्ट...

सोशल मीडिया पर केवल अच्छे कंटेट के सहारे ही लोगो को प्रभावित नहीं किया जाता हैं, बल्कि इसके साथ बखंड के तौर पर भी कई एक्सपर्ट कार्यरत रहते हैं. इनकी सहायता से किसी भी कंपनी या किसी व्यक्ति का विकास भी बखूबी होता है. इनके अलावा ये एक्सपर्ट किसी पोस्ट को स्पोंसर करने का काम भी करते हैं.  

मार्केट में संभावनाएं...
 
आप मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, डिजिटल या स्पेशलिस्ट सोशल मीडिया एजेंसीज के साथ इंटरेक्टिव मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर, इमर्जिंग मीडिया ऐंड कंटेंट मैनेजर, सोशल नेटवर्किंग ऐंड कम्युनिटीज मैनेजर, सोशल मीडिया एडिक्ट्स जैसे प्रोफाइल्स पर काम कर सकते हैं. आज के दौर में एजेंसीज ने इन हाउस टीम बना रखी है, जो उनके सोशल मीडिया प्रेजेंस को मैनेज करती हैं. 

कंटेंट राइटर...

अगर आप किसी भी विषय पर अच्छा लिख सकते हैं, तो इसमें आपके लिए करियर बनाना बेहतर हो सकता है. आप डिजिटल मीडिया या प्रिंट मीडिया दोनों में से किसी में भी बेहतर करियर की नीव रख सकते हैं. किसी भी कंपनी की ख्याति और समृद्धि के पीछे कंटेंट राइटर का अमूल्य योगदान रहता हैं. कंटेंट राइटर्स इंटरनेट, फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन आदि के जरिए घर बैठे लोगों तक जानकारी पहुंचाते हैं. फ्रेशर की शुरुआती सैलरी इसमें 12 से 15 हजार रु तक होती है.

ये भी पढ़ें-

संवरता करियर बिगड़ जाएगा, न करें ये गलतियां

SSC में निकली 10वीं पास के लिए भर्ती, जल्द करें आवेदन

10 साल की उम्र में 10वीं की पढ़ाई

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.