'हैदर' फिल्म से कमाया नाम....फिर आतंकी बन गया साकिब, इंडियन आर्मी ने कर दिया ढेर
'हैदर' फिल्म से कमाया नाम....फिर आतंकी बन गया साकिब, इंडियन आर्मी ने कर दिया ढेर
Share:

अब जब ‘The Kashmir Files’ विश्वभर में बॉक्स ऑफिस पर अपना धमाल मचा रही है और मूवी ने मात्र 10 दिनों में 170 करोड़ रुपए का कारोबार सिर्फ भारत में कर लिया है ये चर्चा जोर पकड़ रही है कि भला इससे पहले बीते 30 सालों में कश्मीर पर बनी मूवीज में कभी कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को क्यों देखने के लिए नहीं मिला है। इसी तरह की एक फिल्म ‘हैदर’ थी, इसमें अभिनय करने वाला साकिब बिलाल शेख नाम के एक युवक आतंकवादी ही बन बैठा।

‘हैदर’ मूवी के माध्यम से निर्देशक विशाल भारद्वाज ने इंडियन फाॅर्स को बदनाम करने की भरसक प्रयास किए थे। जिसमे कश्मीर के सभी मुस्लिमों को ‘पीड़ित’ और इंडियन फाॅर्स को ‘विलेन’ दिखाया गया था, जो पाकिस्तान का भी नैरेटिव रहा है। पाकिस्तानी-अमेरिकी बशरत पीर द्वारा लिखे गए ‘हैदर’ को शेक्सपियर के नाटक ‘हेलमेट’ के रूपांतरण के रूप में बेच दिया गया था। साकिब बिलाल शेख ने इसमें एक छोटे से किरदार में काम कर चुके है।

आपको ये जान कर आश्चर्य होने वाला है कि इसी साकिब बिलाल शेख ने बाद में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा ज्वाइन कर चुके थे। जिसमे दिखाया गया था कि वो बस से उतर कर हिंसा से बच कर भागने की कोशिश कर रहा था। उसमें उसे ‘चॉकलेट बॉय’ का किरदार भी मिला था । वो हाजिन बांदीपोरा के हाजिन का रहने वाला था। प्रोपेगंडा मूवी में भले उसे हिंसा से भागते हुए दिखाया गया, असल जीवन में वो खुद हिंसक हो गया। उसे दिसंबर 2014 में भारतीय सेना ने एक पाकिस्तान आतंकवादी के साथ मार दिया है।

साकिब बिलाल शेख थिएटर आर्टिस्ट के रूप में काम किया करता था और उसके आतंकवादी बनने की वजह से किसी को नहीं पता। फुटबाल, कबड्डी और ताइक्वांडो खेलने वाला साकिब अगस्त 2014 में अपने घर से अचानक लापता हो चुका था। उसके साथ एक अन्य युवक भी लापता हुआ था। 11वीं में गणित लेकर पढ़ने वाले साकिब बिलाल शेख एक संपन्न किसान परिवार के साथ ताल्लुक रखता है। उसके लापता होने के उपरांत उसकी वापसी के लिए उसकी अम्मी कई पीर-फकीरों के पास भटकी थी और ताबीज लिए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शाहिद कपूर के मुख्य किरदार वाली मूवी ‘हैदर’ के गाने ‘बिस्मिल’ को मार्तंड सूर्य मंदिर में फिल्माया गया था। जिसमे शाहिद कपूर डरावनी वेशभूषा में डांस करते हुए दिखाई दिए। मूवी में उनका किरदार मुस्लिम होता है। साथ ही बैकग्राउंड में मंदिर में ही काले कपड़ों में ‘शैतान’ जैसी आकृति खड़ी बताई गई है। इस गाने में के के मेनन, तब्बू और श्रद्धा कपूर भी बैठे हुए नज़र आ रहे है। इसे लेकर तब विरोध बी खूब हुआ था, लेकिन इसे दबा दिया गया था। इस फिल्म के बाद उस प्राचीन मंदिर का नाम ‘शैतान की गुफा’ कहा जाने लगा था।

 

Video: रातभर सड़क पर बैग लेकर दौड़ता रहा लड़का, कहानी सुनकर पसीज रहा लोगों का दिल

जनता के दिलों में The Kashmir Files अब भी है कब्ज़ा, पार किया 170 करोड़ का आंकड़ा

'ये इतिहास का एक ऐसा हिस्सा है जिससे हमारा दिल दुखता है', द कश्मीर फाइल्स पर बोले आमिर खान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -