पैंग से लेकर तपोवन तक शुरु किया गया अर्ली वार्निंग सिस्टम
पैंग से लेकर तपोवन तक शुरु किया गया अर्ली वार्निंग सिस्टम
Share:

ऋषिगंगा के जायजा पर बनी झील के पानी से फिलहाल कोई खतरा न हो इसके लिए प्रशासन स्थिति पर नजर टिकाए हुए है। राज्य सरकार के मुताबिक निरंतर राज्य आपदा प्रतिवादन बल उत्तराखंड सतर्क है व राहत एवं बचाव का काम कर रहा है। पैंग से लेकर तपोवन तक एसडीआरएफ द्वारा मैन्युअली अर्ली वार्निंग सिस्टम की घोषणा कर चुके है। पैंग, रैणी व तपोवन में SDRF की एक एक टीम तैनात की जा चुकी हैं।  जंहा इस बात का पता चला है उत्तराखंड के प्रभावित क्षेत्र में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नई रणनीति तैयार की गई है। जिसके भीतर दूरबीन, सैटेलाइट फोन व पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम से लैस SDRF की टीमें किसी भी आपातकालीन स्थिति में आसपास के गांव के साथ जोशीमठ तक के क्षेत्र को सतर्क की जा चुकी है।

गांवों में टीमें तैनात: मिली जानकारी के अनुसार SDRF की टीमों द्वारा उस क्षेत्र का निरीक्षण भी किया जा रहा है, जहां झील बनी है। एसडीआरएफ अनुसार जिसके फिलहाल खतरा नहीं है। रिदिम अग्रवाल, अपर मुख्य कार्यकारी अफसर, उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं डीआईजी एसडीआरएफ ने कहा कि एसडीआरएफ की टीमें लगातार सैटेलाइट फोन के माध्यम से सम्पर्क में हैं। एसडीआरएफ अर्ली वार्निंग सिस्टम टीम के अंतर्गत पहली टीम पैंग गांव में तैनात की गई है। इस टीम में 3 कर्मचारी तैनात कर्मचारी तैनात किए गए हैं। दूसरी टीम रैणी गांव मैं तैनात की गई है तीसरी टीम तपोवन गांव में कार्यरत है।

जल स्तर बढ़ने पर मिल जाएगी तुरंत सूचना: जंहा यह भी कहा जा रहा है कि पैंग गांव से तपोवन की कुल दूरी 10।5 किलोमीटर है। उत्तराखंड प्रशासन के अनुसार यदि किसी भी प्रकार से जल स्तर बढ़ता है तो ये अर्ली वार्नंग SDRF की टीमें तुरंत जानकारी प्रदान करेंगी। ऐसी स्थिति में नदी के पास के क्षेत्रो को 5 से 7 मिनट के अंदर तुरंत खाली कराया जा सकता है। SDRF के दलों ने रैणी से ऊपर के गांव के प्रधानों से भी समन्वय स्थापित कर दिया गया है। जल्द ही दो तीन दिनों में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में अर्ली वार्निंग सिस्टम लगा दिया जाएगा, जिससे पानी का स्तर डेंजर लेवल पर पहुंचने पर आम जनमानस को सायरन के बजने से खतरे की सूचना मिल जाएगी। इस बारे में एसडीआरएफ की ये टीमें ग्रामीणों को जागरूक भी कर रही हैं।

असम विधानसभा चुनाव में यूपीपीएल कम से कम 12 सीटों पर लड़ेगा चुनाव: बीटीसी प्रमुख

सोनू सूद ने फैंस की ये इच्छा भी कर डाली पूरी, कहा- लो बंदर को भी पकड़ लिया...

जब ब्वॉयफ्रेंड के साथ स्कूल में बंद हो गई थी ट्विंकल खन्ना, हुआ था कुछ ऐसा...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -