जान लें डिनर का सही समय, रहेंगे हमेशा हेल्दी

जान लें डिनर का सही समय, रहेंगे हमेशा हेल्दी

लाइफस्टाइल में काफी बदलाव होते जा रहे हैं जिसके चलते आपके खाने का समय भी ठीक नहीं रहा. सुबह जल्दी उठकर ऑफिस, कॉलेज निकल पड़ते हैं. इसी के चक्कर में आपके खाने का समय बदलता जा रहा है जो सेहत के लिए बुरा भी हो सकता है. कहा जाता है कि रात में जल्दी खाने (Early Dinner Benefits) और समय पर सोने से आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहते हैं. आइये आपको बता देते हैं कि रात के समय कब तक कर लेना चाहिए डिनर. 

रात का डिनर (Early Dinner Benefits) यदि आप 11-12 बजे करेंगे, तो स्वास्थ्य के लिए आपकी यह आदत बिल्कुल भी सही नहीं है.

9 बजे तक कर लें डिनर
घर पर रहते हैं या 9 बजे तक ऑफिस से लौट आते हैं, तो खाना खा लें. खाना खाते ही सीधे बेड पर सोने के लिए न जाएं. इससे तबीयत खराब हो सकती है. डिनर करने के बाद थोड़ी देर वॉक के लिए निकल जाएं.

खाना पचता है सही से
रात को जल्दी खाने से भोजन को पचाना आसान हो जाता है. ऐसे में जब आप सुबह उठते हैं, तो पेट भी अच्छी तरह से साफ हो जाता है. रात को भारी, अधिक और मसालेदार भोजन करने से बचें. इससे आपकी नींद खराब हो सकती है साथ ही कब्ज की समस्या हो सकती है.

नहीं होती पेट की बीमारी
9 बजे तक डिनर करने से पेट में दर्द, गैस और अपच की समस्या नहीं होती है. आप पूरे दिन अच्छा महसूस करते हैं.

दिल के लिए हेल्दी 
रात को सही समय पर खाना खाने से हजम जल्दी हो जाता है, जिससे दिल भी सही तरह से काम करता है. डिनर जल्दी करने की आदत डालें, यदि आपको अपने दिल की सेहत की चिंता है तो.

नींद होती है पूरी
सारा दिन काम करके आप थक जाते हैं, ऐसे में जब आप जल्दी खाते हैं तो जल्दी सो भी जाते हैं. अगर देर से खाना खाएंगे तो देर से नींद आएगी और सुबह नींद पूरी नहीं होगी, क्योंकि फिर सुबह ऑफिस के लिए भागना होगा.

सुबह भी होगी ऊर्जावान 
रात को जल्दी खाना खाने से उसे पचने का समय मिल जाता है. फिर यही खाना आपके शरीर में लगता है और जब आप सुबह उठेंगे तो एक नई एनर्जी के साथ उठेंगे.

चिकन में पाए जाते हैं कई पोषक तावत, जानें इसके लाभ

प्याज का ये देसी नुस्खा दिलाएगा सर्दी और जुकाम से राहत

बासी चावल हैं बहुत फायदेमंद, नहीं जानते होंगे इसके लाभ