इस राज्य में शुरू हुई अर्ली कैंसर डिटेक्शन वैन, मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं
इस राज्य में शुरू हुई अर्ली कैंसर डिटेक्शन वैन, मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं
Share:

जयपुर: राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ। रघु शर्मा ने मंगलवार को अपने राजकीय आवास से अर्ली कैंसर डिटेक्शन (प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी मोबाइल) वैन का आरम्भ किया है। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट को मौजूद करवाई गई इस वैन द्वारा कैंसर से जुड़े अहम जांचें अवसर पर ही की जा सकेंगी। तकरीबन 1.25 करोड़ लागत की यह वैन राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण लिमिटेड के CSR फंड से मिली है।

डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कैंसर का अर्ली डिटेक्शन नहीं होना भी कैंसर मरीजों के बढ़ते आँकड़े का कारण है। उन्होंने कहा लक्षणों को शीघ्र पहचानने में यह वैन बहुत कारगर होगी। जयपुर के स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट से ऑनलाइन जुड़ी यह वैन प्रदेश के सुदूर गांवों में जाकर रोगियों का टेस्ट करेगी तथा रिपोर्ट भी उसी वक़्त उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर तथा पुरुषों में सिर एवं फेफड़ों के कैंसर सामान्य हैं। अर्ली डिटेक्शन से 90 प्रतिशत से ज्यादा कैंसर मरीजों का पूर्ण इलाज संभव है।

वही इस वैन में मेमोग्राफी मशीन, डिजिटल एक्स-रे, कोलपोस्कॉपी, पैप स्मियर और सिर और गर्दन की जांच के लिए वीडियो एन्डोस्कॉपी की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में अब तक कोई प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी यूनिट नहीं थी। इस वैन से टेली कंसल्टेंसी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ-साथ लोगों की सेहत पर रिसर्च डाटा उपलब्ध हो सकेगा।

पानीपत में खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ़्तार यात्री बस, मच गई चीख-पुकार

तापसी पन्नू को आई सुपरस्टार ऋषि कपूर की याद, वीडियो शेयर कर लिखा- चिंटू जी, आप हमेशा...

'2030 तक दुनिया का नेतृत्व करने लगेगा भारत, हर क्षेत्र में होगा आगे'- पूर्व अमेरिकी राजदूत की भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -