कान में हो रही है खुजली तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए बचाव के टिप्स
कान में हो रही है खुजली तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए बचाव के टिप्स
Share:

हमेशा देखा जाता है कि लोग शरीर या स्किन ( Skin care tips in Hindi) पर होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए हर तरह की कोशिश करते हैं। हालाँकि कान में होने वाली खुजली ( itching in ears ) को नजरअंदाज कर देते हैं। अक्सर लोगों के कान में दर्द ( Pain in ear) होता है और इसके अलावा इचिंग यानी खुजली भी होती है और इन दोनों को ही लोग हल्के में ले लेते हैं। हालाँकि ऐसा करना नहीं चाहिए। अगर आप कई दिनों से या लंबे समय से कान में खुजली झेल रहे हैं, तो इससे एक समय पर कान से खून भी आ सकता है। केवल यही नहीं यह कान में इंफेक्शन का कारण भी बन सकती है। अब हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिन्हे फॉलो करके इचिंग या दर्द को दूर किया जा सकता है।


कान में इंफेक्शन- कान में खुजली के पीछे कारण इंफेक्शन भी हो सकता है। जी दरअसल कभी-कभी कान में बैक्टीरिया जमा होने की वजह से इंफेक्शन हो जाता है और ये खुजली को पैदा कर देता है। वहीं कान में इंफेक्शन के पीछे पानी का फंसना भी हो सकता है। जी हाँ और इस तरह के इंफेक्शन को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि सुनने की शक्ति को प्रभावित कर सकता है। केवल यही नहीं बल्कि सिर में दर्द या अन्य समस्याएं भी इसके चलते हो सकती हैं।

कान में गंदगी- कान में जमा होने वाली गंदगी की वजह से भी खुजली पैदा हो सकती है। इसी के साथ ही इस कारण सुनने की क्षमता भी प्रभावित होती है। ऐसे में कान की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। जी दरअसल यह गंदगी खुजली ही नहीं इंफेक्शन का कारण बन सकती है। इसी को देखते हुए कान को हर 15 दिन में साफ करना चाहिए।

फूड एलर्जी- फूड एलर्जी से भी कान में खुजली हो सकती है। जी दरअसल दूध, फिश, सोया जैसी खाने वाली चीजों से कान में खुजली शुरू हो सकती है। केवल यही नहीं बल्कि कुछ लोगों को सेब, चेरी, कीवी व अन्य फ्रूट्स से एलर्जी हो सकती है और इस कंडीशन में स्किन के अलावा कान में खुजली की समस्या हो सकती है।

ड्राई ईयर- कभी-कभी कान के ड्राई होने के चलते भी खुजली आपको तंग कर सकती है। जी दरअसल कानों में आई ड्राइनेस की वजह से इंफेक्शन हो सकता है। ऐसा होने ना देने के लिए बेबी ऑयल या सरसों का तेल गुनगुना गर्म करके आप कान में डाल सकते हैं।

अचानक हो रहा है दांत में दर्द तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

क्या होता है सिरदर्द: जानिए प्रकार, कारण, दवाइयां, योगा और घरेलू उपचार

हिजाब विवाद पर कर्नाटक के प्रधानमंत्री ने कहा की राज्य में अब स्थिति शांतिपूर्ण है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -