यदि आपको भी है कान में हो दर्द तो अपनाएं यह घरेलु उपाय

यदि आपको भी है कान में हो दर्द तो अपनाएं यह घरेलु उपाय

कान में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे फूड एलर्जी, वैक्स का बनना या पर्यावरण में होने वाला बदलाव। कई बार पोषण की कमी या चोट लगने के कारण भी कान में संक्रमण हो सकता है। ज्यादातर मामलों में यह घर पर ही ट्रीट किया जा सकता है। वही हम आपको बता दें कान में होने वाला संक्रमण बैक्टेरिया और वायरस के कारण होता है। यह समस्या बड़ों से ज्यादा बच्चों में होती है। दर्द होने पर ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशिश करें। यह संक्रमण से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

जॉब करने वाली महिलायें इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

ऐसे दूर करें कान का दर्द 

जानकारी के लिए आपको बता दें कानों में संक्रमण की वजह से होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए कानों की सिंकाई भी की जा सकती है। आप एक सूती कपड़े को हल्का गर्म करके कुछ देर के लिए कानों पर रखें। इससे दर्द से राहत मिलता है। ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशिश करें। यह संक्रमण से लड़ने में शरीर की मदद करता है। वही अगर कान से किसी तरह का तरल पदार्थ बाहर नहीं आ रहा हो तो आप गर्म तेल से कान का मसाज भी कर सकते हैं। 

अदरक से दूर करें अपने जोड़ों का दर्द

इसी के साथ हम आपको बता दें कानों में संक्रमण हो जाने पर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेने चाहिए। इससे दर्द कम हो जाता है और इन्फेक्शन के जल्दी ठीक हो जाने की संभावना रहती है। वही कान में संक्रमण की वजह से होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए एंटी-इन्फ्लेमेट्री दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इन जगहों पर कभी ना रखें मोबाइल फ़ोन

अपनाएं ये टिप्स प्रेगनेंसी के बाद भी बेबो की तरह हो जाएँगी हॉट एंड सेक्सी

इन आहारों से तेज़ होगा आपका दिमाग