बेहद ही जरुरी है आपके कान की सफाई, नहीं तो हो सकती है समस्या

हमारे शरीर के कई अंग ऐसे हैं  जो बहुत ही नाजुक होते हैं और उनकी देखभाल करना थोड़ा सा मुश्किल भी होता है. अगर धयान ना भी रखा जाये तो आपको ये परेशानी में भी डाल सकते हैं. ऐसे ही काम की साफ़-सफाई का होना बहुत जरूरी होता हैं. जी हाँ, कान हमारे शरीर का बहुत ही सेंसिटिव हिस्सा है जिसकी मदद से हम सुन सकते हैं. साफ़ सुनने के लिए कान की सफाई होना बहुत जरूरी हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप कान की अच्छे से सफाई कर पाएँगे. तो आइये जानते है उन उपायों के बारे में. घर की कुछ चीज़ों से आप अपने कान की देखभाल कर सकते हैं. 

* बादाम का तेल 

कान की खोंट साफ करने का यह सबसे पुराना तरीका है. कान में एक या दो बूंद बादाम का तेल डालकर सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें. पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहने से खोंट मुलायम हो जाएगी और आराम से बाहर निकल जाएगी.

* नमक 

पिसे हुए सांभर नमक को थोड़े से पानी में मिलाकर इसकी थोड़ी सी बूंदें कान में डाल लें. 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी में आधा ग्राम मीठा सोड़ा मिलाकर कान में पिचकारी से डालें. इससे मैल साफ हो जायेगा और फिर कान को रूई के फाये से साफ कर लें.

* गरम पानी 

पानी को हल्का-सा गुनगुना करें और रूई की सहायता से कान के अंदर डालें. कुछ समय तक कान को ऐसे ही रहने दें और कुछ सेकंड बाद कान से उलटकर पानी को बाहर निकाल दें. यह कान की सफाई का सबसे आसान तरीका है.

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है बासी रोटी

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

आम से दूर करें अपने चेहरे की हर परेशानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -