विदेश मंत्री जयशंकर मालदीव, श्रीलंका की पांच दिवसीय यात्रा पर
विदेश मंत्री जयशंकर मालदीव, श्रीलंका की पांच दिवसीय यात्रा पर
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर पांच दिवसीय यात्रा के लिए शनिवार को मालदीव और श्रीलंका के लिए रवाना हो गए। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जयशंकर की यह यात्रा उनके मालदीव और श्रीलंकाई सहयोगियों, क्रमश: अब्दुल्ला शाहिद और जीएल पेइरिस के निमंत्रण का परिणाम है।

शनिवार को जयशंकर मालदीव की अडू राजधानी पहुंचेंगे, जहां वह राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगे और शाहिद के साथ बातचीत करेंगे।

मंत्रालय के अनुसार, दो दिवसीय यात्रा के दौरान द्विपक्षीय विकास सहयोग से संबंधित कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, साथ ही कई प्रमुख भारत-समर्थित परियोजनाओं के उद्घाटन / सौंपने और लॉन्च करने पर हस्ताक्षर किए जाएंगे जो मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास और सुरक्षा में योगदान देंगे।

जयशंकर की 28 मार्च से 30 मार्च तक श्रीलंका यात्रा के दौरान द्विपक्षीय चर्चा और संपर्क होंगे। पेइरिस फरवरी में भारत में थे, जबकि वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे इस महीने की शुरुआत में वहां थे। जयशंकर श्रीलंका में रहते हुए 29 मार्च को कोलंबो में बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे।

बयान के अनुसार, "मालदीव और श्रीलंका दोनों हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण समुद्री पड़ोसी हैं, और वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'सागर' और 'नेबरहुड फर्स्ट' के दृष्टिकोण में एक विशेष स्थान रखते हैं। उन्होंने कहा, 'मालदीव और श्रीलंका के साथ अपने करीबी और सौहार्दपूर्ण संबंधों पर भारत जो महत्व रखता है, वह जयशंकर की यात्रा में परिलक्षित होता है।

आज से मालदीव और श्रीलंका के दौरे पर जा रहे विदेश मंत्री जयशंकर, BIMSTEC बैठक में लेंगे हिस्सा

सिंधिया का बड़ा बयान, बोले- 'देश में सिर्फ जनता का फ्रंट और जनता के दिलों में PM नरेंद्र मोदी'

प्रधानमंत्री ने ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन में नामित होने के लिए भारत को बधाई दी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -