प्रत्येक दिन रंगों का हो ध्यान तो जीवन में है सकारात्मक रुझान

Jan 15 2016 07:59 PM
प्रत्येक दिन रंगों का हो ध्यान तो जीवन में है सकारात्मक रुझान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमारे जीवन में रंग और अंक का कुछ विशेष महत्त्व होता है. इन रंगों और अंकों का इतना असर होता है. जो हमारे जीवन के तख्ते को पलट सकता है .ज्योतिषाचार्यों ने हमारे जीवन में रंग की महत्वता का वर्णन किया है . सप्ताह के सात वार में कुछ विशेष रंगों को अपनाकर आप अपनी जिंदगी को सम्पनता की और ले जा सकते है । 

इन दिनों क्या पहनना है। क्या खाना है। सब कुछ ज्योतिष शास्त्र में वर्णित है. लेकिन हम यहां सिर्फ इसके एक पहलू यानी रंगों की बात करेंगे। हम हर वार के अनुसार ऐसे कौन से रंगों का चयन करें जो उस वार के साथ हमें सकारात्मक ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं.

यदि अपने जीवन में नियमों और संयम को अपनाते है. तो ऐसे लोग सफलता अवश्य पाते है कुछ इस तरह से रंगों को अपनाएँ अपने जीवन को सुनहरा बनाएं - 

सोमवार-

 यह सोमवार का दिन भगवान चंद्र देव का दिन मना जाता है। और भगवान चंद्र देव का रंग सफेद है तो इस दिन सफेद वस्त्र पहनना शुभ होता है।इस रंग के वस्त्र धारण करने से चन्द्र देव प्रसन्न होते है और आपके कष्ट क्लेश को दूर कर शांति प्रदान करते है.

मंगलवार- 

यद दिन विशेष रूप से हनुमानजी का दिन है इस दिन यदि लाल रंग के वस्त्र धारण करें तो आपके जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य मंगलमय होंगें आई विपत्ति भी टल जाएगी जीवन में खुशियाँ आएगीं .

बुधवार-

 बुधवार, गणेश जी वार माना गया है। भगवान गणेश को दुर्वा बहुत प्रिय है। दुर्वा का रंग हरा है तो ऐसे में यदि हरे रंग के वस्त्र धारण किए जाएं तो सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। 

गुरुवार-

 यह गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन है। आप जानते ही है की श्री हरि पीताम्बर वस्त्र धारण करते हैं, इसलिए इस दिन पीले वस्त्र धारण करना चाहिए।जिससे आपके जीवन में शादी जैसे शुभ कार्य जल्द ही संपन्न होंगें .

शुक्रवार-

इस दिन गुलाबी कपड़े पहनना चाहिए।यह दिन माँ संतोषी का दिन होता है इससे आपका जीवन सुखद हो जाएगा आपको वैभव प्राप्त होगा.

शनिवार-

शनिवार के दिन नीले और काले कपड़े पहनना चाहिए। क्योंकि ये दोनों रंग भगवान शनिदेव के प्रिय रंग हैं। जिससे उनकी कृपा बनी रहती है। 

रविवार-  सूर्य देव का दिन होता है रविवार, इस दिन नारंगी वस्त्र धारण करना चाहिए। ऐसा करने पर सूर्यदेव की कृपा बनी रहती है।

आपके लिए एक विशेष बात यह भी है की जब भी आप इन रंगों का चयन करते है तो किसी अच्छे ज्योतिषचार्य से धारण करने से पहले सलाह अवश्य रूप से प्राप्त करें.