OMG: अब उठावना भी हुआ डिजिटल ....
OMG: अब उठावना भी हुआ डिजिटल ....
Share:

इंदौर: संभवत देश में पहली मर्तबा इस तरह का अनोखा उठावना हुआ है। इस उठावने में ना तो कोई रिश्तेदार शामिल हुआ, ना ही कोई मित्र परिचित आया।  सभी से कहा गया था कि ऑनलाइन रहना। दरअसल, बदलते समय के साथ अब हर इंसान हर काम को ऑनलाइन करने लगा है। भोजन, नाश्ता या कपड़े भी मंगवाना हो तो ऑनलाइन आर्डर कर दिया जाता है। किसी को आमंत्रण भेजना हो तो वह भी ऑनलाइन भेजा जाता है, किसी को शुभकामना या बधाई देने का काम भी ऑनलाइन ही होता है। इस सबके बीच में अब ऑनलाइन के रूप में ई-उठावने का भी श्री गणेश हो गया है।

वरिष्ठ पत्रकार कल्पेश याग्निक के भाई नीरज याग्निक द्वारा अपने जीजा का देहांत होने पर कल ई-उठावना रखा गया। इस संबंध में उनके द्वारा फेसबुक पर डाली गई पोस्ट में बताया गया कि हम यह देखते है कि जब भी उठावना होता है तो निर्धारित वक़्त पर उठावना स्थल पर पहुंचने के लिए हमारे मित्र, परिचित और रिश्तेदार शहर के विभिन्न हिस्सों से तेज रफ़्तार में गाड़ी दौड़ाते हुए आते हैं। इन नागरिकों को शहर के यातायात की वजह से समस्या का सामना करना पड़ता है, इसके साथ ही इतनी लम्बी आवाजाही करने के लिए पेट्रोल भी बहुत खर्च होता है। जब हम उठावने में पहुंच जाते हैं तो फिर हमें अपने चेहरे को गमगीन दिखाने की भी मशक्कत करनी पड़ती है। इन सब स्थितियों से बचने के लिए अब यह जरुरी है कि हम ई-उठावने के तौर पर एक नई शुरूआत  करें।

याग्निक ने अपनी इस पोस्ट में लिखा है कि अभी यह विचार काफी नया है, इसलिए हो सकता है कि कई सारे लोग इससे सहमत न हो। किन्तु मेरा यह मानना है कि आज नहीं तो कल हमें ई-उठावना और ई-शोक बैठक की इस व्यवस्था को अपनाना ही पड़ेगा, तो इस कार्य की शुरूआत हमें अभी से कर देनी चाहिए। याग्निक के जीजा के देहांत की वजह से कल इंदौर में ई-उठावना ही आयोजित किया गया था, जिसमें बड़ी तादाद में नागरिकों द्वारा ऑनलाइन जाकर शोक जताया गया और मृत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उसकी शांति के लिए प्रार्थना की गई।

कर्ज में गले तक डूबे अनिल अम्बानी, अब ऋण चुकाने के लिए लिया ये फैसला

जल्दी वापसी करेगा टीवी का पुराना शो 'संजीवनी', डॉक्टर्स डे पर किया खुलासा

कहीं गिर गई कीमतें तो कहीं बढ़ गए भाव, जानिए आज से मार्केट में क्या हुआ बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -