सोशल मिडिया के कारण बड़ा है ई-कॉमर्स उद्योग
सोशल मिडिया के कारण बड़ा है ई-कॉमर्स उद्योग
Share:

सोशल नैटवर्किंग साइटों का रोजमर्रा के जीवन में तेजी के साथ बढ़ते इस्तेमाल से बिक्री में भी बढ़ौतरी हो रही है. और इस बढ़ौतरी की बदौलत वैश्विक ई-कॉमर्स उद्योग में प्रत्येक 30 सैकेंड करीब 7.80 करोड़ रुपए का बिजनिस हो रहा है. वाणिज्य एवं उद्योग संगठन एसोचैम और वैश्विक पेशेवर सेवा नेटवर्क कंपनी डेलॉयट द्वारा दी गई एक संयुक्त रिपोर्ट में खुलासा करते हुए कहा गया है कि दुनिया के ई-कॉमर्स कारोबार में सबसे अधिक करीब 3.56 लाख रुपए का योगदान सबसे लोकप्रिय सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक का है.

इसके बाद करीब 2.92 लाख रुपए के साथ पिनटेरेस्ट और करीब 2.80 लाख रुपये के साथ ट्विटर का स्थान आता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त 2013 के बाद लोगों के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट के पेज पर से बाजार में पेश किये गए नए उत्पादों, इसका इस्तेमाल करने वालों की प्रतिक्रिया और रेटिंग और उनकी सिफारिश के बारे में सूचनाओं के अलावा ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों के लिंक उपलब्ध हो रहे हैं.

इससे इनको खरीदने में ग्राहकों को काफी आसानी होती है, जिससे ई-कॉमर्स कारोबार में जबरदस्त तेजी आ गई है. एसोचैम ने कहा कि सोशल मीडिया के उपयोग से ऑनलाइन कारोबार करने वाली कपंनियों के उत्पादों के ब्रांडों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ साथ ही ग्राहकों को कंपनियों के विशेष सेल ऑफरों की जानकारी उपलब्ध कराने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा इन कंपनियों ने सोशल साइटों पर अपने ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर रिवार्ड अंक देना भी शुरू कर दिया है, जो ई-कॉमर्स पर बिक्री बढ़ाने में काफी असरदार सिद्ध हुआ हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -