लॉकडाउन: ई-कॉमर्स कंपनियों को मिल सकती है छूट, बस राज्यों से अनुमति का इंतज़ार
लॉकडाउन: ई-कॉमर्स कंपनियों को मिल सकती है छूट, बस राज्यों से अनुमति का इंतज़ार
Share:

नई दिल्ली: देश भर में लॉकडाउन का चौथा चरण आज यानी 18 मई से लागू कर दिया गया है. राहत की खबर यह है कि इस बार रेड जोन में भी ई-कॉमर्स कंपनियों को अनावश्यक सामान की आपूर्ति करने की अनुमति दे दी गई है. तो आज से दिल्ली जैसे रेड जोन वाले शहरों के लोग भी मोबाइल, टीवी सहित आवश्यकता की अन्य सभी चीजों के ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. हालांकि कंपनियों को अभी राज्य सरकारों के स्पष्ट निर्देश की प्रतीक्षा है.

असल में केंद्र सरकार ने अब लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान रेड, ओरेंज, ग्रीन जोन निर्धारित करने का फैसला भी राज्यों पर छोड़ दिया है. साथ ही बफर और कंटेनमेंट जोन नए बनाए गए हैं. गृह मंत्रालय के निर्देश में साफ़ कहा गया है कि जिन चीजों पर प्रतिबंध है उनके अलावा अन्य सभी कारोबार या गतिविधियां चलाई जा सकती हैं. ई-कॉमर्स सेवा को इस बार प्रतिबंध वाली लिस्ट में नहीं रखा गया है, और केवल कंटेनमेंट जोन में ही इन पर बैन होगा. कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह केवल अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति की जा सकती है.

हालांकि फ्लिपकार्ट, एमेजॉन आदि अभी दिल्ली में ऑर्डर नहीं ले रहे, क्योंकि यह राज्य सरकार को निर्धारित करना है कि कौन-सा इलाका कंटेनमेंट जोन में आएगा. एक बार इसके बारे में स्थिति स्पष्ट होने और राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद कंपनियां ऑर्डर लेना आरम्भ कर सकती हैं. उम्मीद है कि सोमवार को ही इस संबंध में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

गंगोत्री नेशनल पार्क में बढ़ा दुर्लभ वन्य जीवों का कुनबा

20 लाख करोड़ का राहत पैकेज घोषित करने से पहले सरकार ने किया था यह काम

वित्त मंत्री ने भारतीय कंपनियों के लिए नियम में किया बड़ा बदलाव

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -