बीबीसी भारतीय खिलाड़ी ऑफ द इयर के लिए दुती चंद को किया गया नामांकित, सीएम ने दी बधाई
बीबीसी भारतीय खिलाड़ी ऑफ द इयर के लिए दुती चंद को किया गया नामांकित, सीएम ने दी बधाई
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर के लिए नामित किए जाने पर धावक दुती चंद को बधाई दी और शुभकामनाएं दीं और प्रेरणादायक रहने की कामना की। दुती के नामांकन की घोषणा करते हुए बीबीसी ने कहा, दुती चंद दक्षिण एशिया के सबसे तेज धावकों में से एक हैं। 25 वर्षीय राष्ट्रीय 100 मीटर चैंपियन भारत के पहले खुलेआम समलैंगिक एथलीट हैं और अपने देश की सबसे होनहार खिलाड़ी में से एक बनने के लिए एक विनम्र पृष्ठभूमि से बढ़ी हैं।

बीबीसी से बात करते हुए दुती ने कहा, “मैंने बचपन में कभी धावक बनने की ख्वाहिश नहीं की थी। लेकिन मेरी बहन ने कहा कि अगर मैंने दौड़ना शुरू कर दिया तो मैं अपनी शिक्षा का समर्थन कर सकूंगी। इसलिए अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए मैंने दौड़ना शुरू कर दिया। मुझे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि मेरे पास दौड़ने के जूते नहीं थे और अभ्यास करने के लिए कोई उचित ट्रैक नहीं था और कोई अच्छा कोच नहीं था। इसलिए मैंने अपने गांव में, नदी के किनारे और सड़क पर अकेले चलना शुरू कर दिया। दुनिया भर के लोग दुती चंद को सिर्फ 10-12 सेकंड के लिए दौड़ते हुए देखते हैं। लेकिन कोई नहीं जानता कि उन 11 सेकंड को चलाने के लिए, मैं 365 दिनों के लिए प्रशिक्षित किया है। दुती ने आगे कहा, अगर आप नहीं जीतेंगे तो लोग आपको भूल जाएंगे। इसलिए आपको हमेशा जीतना है। और आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी होगी। मैं दिन में छह बार ट्रेनिंग करता हूं। हमारी कसरत के दौरान, हमें 100-500 मीटर स्प्रिंट की पुनरावृत्ति करनी है। 

हाइपरेंड्रोजेनिज्म के आरोपों पर अपने प्रतिबंध के बारे में बात करते हुए, दुती ने कहा, “सभी में हार्मोन होते हैं। कुछ के पास अधिक है, कुछ के पास कम है। मेरी गलती क्या है? मुझे 2014 के एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चुना गया था लेकिन अंतिम समय में मुझे कथित हाइपरेंड्रोजेनिज्म के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस बीच ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए, उन्होंने कहा, “जब मैं दौड़ती हूं तो भारत मेरे साथ चलता है। मुझे ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतना बाकी है। मैं कड़ी ट्रेनिंग कर रही हूं। अगर मैं पदक जीतती हूं तो मेरा सपना सच हो जाएगा।" 

मैनचेस्टर सिटी और मोनचेंगल्डबाक मैच का हुआ ट्रांसफर

22 वर्ष की सोफ़िया ने इस खिलाड़ी को दी मात, ऑस्ट्रेलिया ओपन में बनाया अपना स्थान

हार्दिक पंड्या ने दी अनुष्का शर्मा को बच्चे को लेकर खास सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -