दुती ने रचा इतिहास, किया ओलंपिक क्वालीफाई
दुती ने रचा इतिहास, किया ओलंपिक क्वालीफाई
Share:

भारतीय महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने शनिवार को रियो ओलंपिक में 100 मीटर दौड़ के लिए क्वालीफाई कर लिया. 20 वर्षीय दुती ने कजाखिस्तान की प्रतियोगिता में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ 11.30 सेकेंड में पूरी की और इस तरह से रियो ओलंपिक में अपनी जगह पक्की कर ली है.

खुद का रिकॉर्ड तोड़ा

कजाखिस्तान के अलमाटी में 26वें जे कोसनोव मेमोरियल मीट में उन्होंने ओलंपिक में जगह बनाने के साथ खुद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड में भी सुधार किया. रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाईंग मार्क 11.32 सेकेंड था. अपने इस प्रयास के दौरान ओड़िशा की एथलीट दुती ने 11.33 सेकेंड का खुद का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ा, जो उन्होंने अप्रैल में फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बनाया था. वह रियो खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की 20वीं ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं, 

दुती 100 मीटर क्वालीफिकेशन प्रणाली लागू किए जाने के बाद इस स्पर्धा में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं. 1980 में पीटी ऊषा ने लिया था हिस्सा महान पीटी ऊषा ओलंपिक 100 मीटर में भाग लेने वाली आखिरी भारतीय महिला एथलीट थीं. उन्होंने मास्को ओलंपिक 1980 में हिस्सा लिया था, लेकिन तब क्वालीफिकेशन प्रणाली नहीं थी.

दुती एक साल तक अभ्यास या किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाईं, लेकिन उन्होंने इसका पूरे साहस के साथ सामना किया और स्विट्जरलैंड में खेल पंचाट में प्रतिबंध के खिलाफ अपील की. पिछले साल जुलाई में खेल पंचाट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में आशिंक रूप से उनकी अपील को सही ठहराया और उन्हें अपना करियर फिर से शुरू करने की अनुमति दी.

ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने के बाद दुती ने कहा, ‘मैं रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करके खुश हूं. यह मेरे लिए मुश्किल साल रहा. मेरी और मेरे कोच एन रमेश की कड़ी मेहनत आखिर में रंग लाई.’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -