सेना की ईस्टर्न कमांड के डॉग ने दुनिया को कहा अलविदा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जताया दुख
सेना की ईस्टर्न कमांड के डॉग ने दुनिया को कहा अलविदा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जताया दुख
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आर्मी कैडर ईस्टर्न कमांड के डॉग डच (Dutch) के निधन पर दुख जाहिर किया है. 9 वर्ष के डॉग ने बुधवार के दिन इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास का केंद्र सरकार में जिम्मा संभाल रहे मंत्री सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, ''11 सितंबर को मौत के मुंह में समा जाने वाले 9 वर्ष के डच डॉग के प्रति आर्मी ईस्टर्न कैडर शोक संवदेना प्रकट करती है. वह पूर्वी कमांड की ओर से पदक से सम्मानित डॉग था, जिसने कई सीआई/सीटी ऑपरेशनों में आईईडी की पहचान करने में विशेष भूमिका निभाई थी. राष्ट्र की सेवा करने वाले एक असली नायक को सैल्यूट.''

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आर्मी के डॉग्स सैनिकों की तरह ही देश की सेवा में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. मृत्यु के बाद इन डॉग्स को किसी सैनिक की तरह ही ससम्मान विदाई दी जाती है. विशेष बात यह है कि इन डॉग्स को तब तक जीवित रखा जाता है, जब तक ये कार्य करते रहते हैं. जब कोई डॉग एक माह से ज्यादा वक़्त तक बीमार रहता है या किसी कारणवश ड्यूटी नहीं कर पाता है तो उसे जहर देकर (एनिमल यूथेनेशिया) मार दिया जाता है.

रिटायरमेंट के बाद डॉग्स को मारने का एक कारण यह है, उन्हें आर्मी के शिविर की पूरी जानकारी होती है. इसके साथ ही ये डॉग्स अन्य गोपनीय जानकारियां भी रखते हैं. ऐसे में अगर बाहरी लोगों को सौंपा जाता है तो सेना की सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है. वहीं, इसके अलावा अगर इन कुत्तों को एनिमल वेलफेयर सोसाइटी जैसी जगहों पर भेजा जाता है तो उनका लालन-पालन सही ढंग से नहीं हो पाता, क्योंकि सेना उन्हें खास सुविधाएं उपलब्ध कराती है.

सितम्बर महीने में चार दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, दो दिन हड़ताल पर हैं कर्मचारी

इस देश में लग सकता है ई-सिगरेट पर पाबंदी

सब्जियों ने बढ़ाई महंगाई दर, औद्योगिक उत्पादन में हुई बढ़ोतरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -