आज बन रहे हैं ये शुभ संयोग, इस तरह करे दशहरा की पूजा, मिलेगा भारी लाभ
आज बन रहे हैं ये शुभ संयोग, इस तरह करे दशहरा की पूजा, मिलेगा भारी लाभ
Share:

हिंदी पंचांग के मुताबिक, दशहरा का त्यौहार प्रत्येक वर्ष आश्विम मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। यह पर्व बुराइयों के पर्याय राक्षस रावण पर विजय के मौके पर मनाया जाता है। वर्ष 2021 में विजयादशमी का त्यौहार आज मतलब 15 अक्टूबर दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा। बताया जाता है कि इसी तिथि को राम ने लंका के राजा रावण को हराया था। इसी दिन नवरात्रि के चलते स्थापित मां दुर्गा की मूर्ति का विसर्जन किया जाता है। विजय दशमी के दिन अस्त्र-शस्त्र की पूजा करने की प्रथा है। बताया जाता है कि इस दिन अस्त्र-शस्त्रों की आराधना करने से शत्रुओं पर विजय मिलती है।

दशहरा 2021: शुभ मुहूर्त:-
पंचांग के मुताबिक, दशमी तिथि 14 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 52 मिनट पर आरम्भ होगी। चूंकि दशमी की उदयातिथि 15 अक्टूबर को है। इसलिए विजयादशमी का त्यौहार 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस बार दशमी तिथि पर श्रवण नक्षत्र में सर्वार्थसिद्धि योग, अभिभीज मुहूर्त तथा विजयी मुहूर्त का संयोग बन रहा है। इस मुहूर्त में विजयादशमी की पूजा करना उत्तम माना जाता है। इस मुहूर्त में पूजा करने के कई फायदे हैं।

विशिष्ट संयोग में पूजा से मिलेंगे ये लाभ:-
धार्मिक प्रथा है कि इसमें पूजा करने से मां आदिशक्ति की कृपा मिलती है, इससे जिंदगी की सभी विषमताएं समाप्त हो जाती हैं। जीवन की सभी समस्याओं व कष्टों से छुटकारा मिलता है। दुःख एवं दरिद्रता का नाश होता है। धर्म के मार्ग पर चलने वालों की प्रत्येक स्थान पर विजय होती है।

आज महानवमी के दिन जरूर रखें इन बातों का ध्‍यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

जानिए नवरात्रि में 'महानवमी' का महत्व

आज इन राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए आज का राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -