इंदौर में दशहरा समारोह पर पड़ा कोरोना का असर, इस बार होगा ये बदलाव
इंदौर में दशहरा समारोह पर पड़ा कोरोना का असर, इस बार होगा ये बदलाव
Share:

दशहरा या विजयादशमी दोनों दुर्गा पूजा की समाप्ति और नौ दिन तक चलने वाले नवरात्रि उत्सव को रविवार को इंदौर में मनाया जाएगा। बहुत उत्साह के साथ मनाया जाने वाला दिन, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है जब देवी दुर्गा ने राक्षस राजा महिषासुर का वध किया था। यह भी कहा जाता है कि यही वह दिन था जब भगवान राम ने रावण को हराया था। इंदौर में, आमतौर पर समारोहों को भव्य पैमाने पर देखा जाता है क्योंकि चिमनबाग और अन्य खुले मैदानों में 100 फुट से अधिक रावण को आग लगा दी जाती है।

इस वर्ष, कोरोना के फैलने के कारण, जला हुआ रावण केवल 21 फीट लंबा है। 100 फीट लंबा रावण आमतौर पर 30 मिनट के लिए जलता है, और 21 फीट लंबा 7 मिनट में जलने की उम्मीद है। पिछले साल दशहरा मैदान पर 111 फीट लंबा सबसे बड़ा रावण जलाया गया था, जिसे 60,000 से अधिक लोगों ने देखा था। दशहरा ग्राउंड, GPO, तिलक नगर, चिमनबाग मैदान, विजय नगर, उषागंज हाई स्कूल ग्राउंड, किला मैदान, और कलानी नगर सहित शहर में लगभग 300 स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। इनमें से करीब 10 जगहों पर 21 फीट के रावण का भव्य पुतला होगा। रामबाग दशहरा उत्सव समिति के आयोजक सचिन और आकाश गौड़ ने साझा किया कि जलाने की रस्म केवल प्रतीकात्मक होगी। इस वर्ष, रावण दहन में भाग लेने के लिए जनता को आमंत्रित नहीं किया गया है।

कोरोना प्रोटोकॉल: कोरोना के कारण, इस बार रावण दहन से पहले कोई जुलूस नहीं निकलेगा। दशहरा ग्राउंड, चिमनबाग में सामान्य फायरवर्क शो का आयोजन नहीं किया जाएगा। जिला प्रशासन के आदेशों के अनुसार, कोरोनावायरस के बहिर्वाह को नियंत्रित करने के लिए प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। इसलिए, मुखौटा पहनना अनिवार्य होगा और किसी भी भीड़ को अनुमति नहीं दी जाएगी। मीट के संयोजक के बयान के अनुसार, इंदौर में रावण के आकार अलग-अलग हैं। दशहरा ग्राउंड में रविवार को 21- फीट लंबे रावण को आग लगाई जाएगी। चिमनबाग 21 फीट लंबा रावण 7 से 8 बजे के बीच जलाया जाएगा, कलानी नगर में, 25 वें साल रावण को शाम 7 बजे जलाया जाएगा।

शास्त्र पूजन के बाद बोले राजनाथ- 'भारतीय सेना पर भरोसा, नहीं कब्जाने देगी एक इंच जमीन'

डाक विभाग में इन पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें ऑनलाइन आवेदन

इस बार ख़ास होगा 'अयोध्या' का दशहरा, दिल्ली से लाया गया स्पेशल ग्रीन पटाखों वाला रावण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -