25 अक्टूबर को है दशहरा, यहाँ जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Oct 23 2020 03:40 PM
25 अक्टूबर को है दशहरा, यहाँ जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

दशहरा का पर्व आने में अब कुछ ही समय बचा है। आप जानते ही होंगे इस समय शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है जो हर किसी के लिए ख़ास है। वैसे नवरात्रि के प्रत्येक दिन नौ दुर्गा के विभिन्न स्वरुपों की पूजा अर्चना की जाती है जो इस समय की जा रही है। वैसे कलश स्थापना या घट स्थापना से शुरू होने वाली नवरात्रि का समापन दशहरा या विजयादशमी को किया जाता है जो इस बार 25 अक्टूबर को हो रहा है। इस बार दशहरा 25 अक्टूबर को है। आइए जानते हैं विस्तार से।

जी दरअसल हिन्दी पंचांग में बताया गया है कि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को हर वर्ष दशहरा या विजयादशमी का पर्व मनाते हैं। वहीं इस साल आश्विन शुक्ल दशमी तिथि का प्रारंभ 25 अक्टूबर को सुबह 07 बजकर 41 मिनट पर होने वाला है और यह 26 अक्टूबर को सुबह 09 बजे तक रहेगा। इस वजह से इस साल दशहरा या विजयादशमी का पर्व 25 अक्टूबर के दिन यानी रविवार को मनाया जाएगा।

आइए जानते हैं विजयादशमी की पूजा का शुभ मुहूर्त- यह मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 12 मिनट से दोपहर 03 बजकर 27 मिनट तक है। जी दरसल इस बार पूजा के लिए कुल 02 घंटे 15 मिनट का समय है। इसी के साथ इस दिन विजय मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 57 मिनट से दोपहर 02 बजकर 42 मिनट तक है। इसके अलावा बंगाल में विजयादशमी का त्योहार सोमवार 26 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है। जी दरअसल यहाँ इस दिन भगवान राम, देवी अपराजिता तथा शमी के पेड़ की पूजा की जाती है।

टेक्निकल ऑफिसर के पदों पर निकली वेकेंसी, ऐसे होगा चयन

पूर्णिया में नहीं मिली राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर को उतरने की इजाजत, अब डीएम ने दी सफाई

एमपी में निकली 4000 कॉन्सटेबल के पदों पर भर्ती, यहाँ करें आवेदन