Dussehra 2018: इस दिन मनाया जाएगा दशहरा, यह है शुभ मुहूर्त
Dussehra 2018: इस दिन मनाया जाएगा दशहरा, यह है शुभ मुहूर्त
Share:

आप सभी को बता दें कि आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को दशहरे के रुप में देशभर में मनाया जाता है और अगर इस बार की बात करें तो इस बार दशहरा 19 अक्टूबर 2018 को मनाया जाने वाला है. कहते हैं दशहरा हिंदूओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है और इस दिन रावण को जलाया जाता है. यह पर्व रावण का वधकर भगवान श्रीराम के वनवास से लौटने की खुशी को मनाने के लिए मनाया जाता है. कहते हैं दशहरा असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है और दशहरे के उपलक्ष्य में भारत के कोने-कोने में रामलीला की झांकियों का मंचन किया जाता है और सभी इस मस्ती में डूबे रहते हैं. मान्यता है कि इस दिन नीलकंठ का दर्शन बहुत शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त.


शुभ मुहूर्त - ज्योतिषों के अनुसार दशमी तिथि की शुरूआत 18 अक्टूबर 3 बजकर 28 मिनट से शुरू होकर 19 अक्टूबर 5 बजकर 57 मिनट तक रहेगी इसी के साथ इस दिन वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, सोना, आभूषण नए वस्त्र इत्यादि खरीदना शुभ होगा. कहते हैं कि दशहरे के दिन नीलकंठ भगवान के दर्शन करना अति शुभ होता है और दशहरे के दिन लोग नया कार्य शुरू करते हैं, तो कुछ घरों में शस्त्रों की भी पूजा होती है.

इसी के साथ प्राचीन काल में राजा लोग इस दिन विजय की प्रार्थना कर रण-यात्रा के लिए प्रस्थान किया करते थे और इस दिन जगह-जगह मेले भी लगाए जाते थे और अब भी लगाए जाते हैं. कहा जाता है दशहरे का पर्व समस्त पापों काम, क्रोध, लोभ, मोह मद, अहंकार, हिंसा आदि के त्याग की प्रेरणा देने का काम करता है. 

आज माँ कात्यायनी को खुश करने के लिए जपे यह मंत्र

नवरात्रि के छठवें दिन कुँवारी कन्या करें मां कात्‍यायनी की पूजा

कुष्मांडा के बाद आज स्कंदमाता बनकर खूबसूरत नजर आई यह एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -