कैदियों की मौत के दौरान  तिहाड़ में 'फर्जी' भर्तियों का हुआ भंड़फोड़, जानिए क्या है पूरा मामला
कैदियों की मौत के दौरान तिहाड़ में 'फर्जी' भर्तियों का हुआ भंड़फोड़, जानिए क्या है पूरा मामला
Share:

भारत की राजधानी दिल्ली की वीआईपी जेल तिहाड़ जेल एक बार फिर तमाम असामान्य बातों को लेकर चर्चा में है. जेल में फ़र्ज़ी उम्मीदवारों की भर्ती के सबूत हैं। ये सारे खुलासे ऐसे समय में हुए हैं, जब हाल के दिनों में तिहाड़ जेल में बंद कैदियों के मरने की अफवाह उड़ी थी। वास्तव में, तिहाड़ जेल के नए कर्मियों का बायोमेट्रिक सत्यापन अभियान के अधीन किया गया था। इसके निष्कर्ष चौंकाने वाले हैं। जेल स्टाफ के कई सदस्यों की उंगलियों के निशान दिल्ली सब-ऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (DSSSB) के डेटा से मेल नहीं खाते, जो उन्हें चुनता है। इससे यह चिंता पैदा हो गई है कि जेल में काम करने वाले कर्मचारी और उनके नाम पर परीक्षा देने वाले एक जैसे नहीं थे।

दिल्ली की तिहाड़ जेल में, दिल्ली सब-ऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण अभियान शुरू किया। यह अभियान नवंबर के अंतिम सप्ताह में चला। तिहाड़ जेल में वार्डर और सहायक अधीक्षक स्तर की नौकरी के लिए सभी नई भर्तियों को 2019 से अब तक डीएसएसएसबी परीक्षण के माध्यम से जेल में पहले से मौजूद कर्मियों के बायोमेट्रिक नमूनों से जोड़ा गया था। बता दें कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान डीएसएसएसबी सभी कैंडिडेट्स का डेटा कलेक्ट और सेव करता है।

अप्रत्याशित रूप से, 47 कार्यकर्ता डेटा के साथ आगे आए हैं जो डीएसएसएसबी बायोमेट्रिक डेटा से मेल नहीं खाते हैं। नतीजतन, इस बात को लेकर चिंता है कि क्या तिहाड़ में ड्यूटी पर तैनात कर्मी और इन पदों के लिए परीक्षा पास करने वाले एक ही हैं। नतीजतन, सभी 47 नए जेल कर्मचारियों के वेतन को निलंबित कर दिया गया है, और जवाब देने के लिए अधिसूचनाएं दी गई हैं। डीएसएसएसबी की अंतिम रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि धांधली की जांच के लिए ऐसी परीक्षा कराई गई थी, जो भर्ती प्रक्रिया के दौरान अक्सर होती रहती है।

छठी मंजिल से कूदा IAS का बेटा, हुई मौत

कोरोना टेस्ट करवाने पर भड़का शख्स, कर दिया चाकू से हमला

बिहार में बढ़ा भाजपा-जदयू के बीच मतभेद, सीएम नीतीश कुमार की जिद बनी वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -