बाढ़ के दौरान महिलाओं की जरुरत को समझा 8 युवाओं को एक ग्रुप ने, खुलकर की मदद
बाढ़ के दौरान महिलाओं की जरुरत को समझा 8 युवाओं को एक ग्रुप ने, खुलकर की मदद
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु में आई बाढ़ के दौरान सैनिटरी नैपकिन वितरित की गई, जो किसी भी महिला के स्वास्थय के लिए बेहद जरुरी है। जिसका ध्यान जाहिर तौर पर आपदा के दौरान तो किसी को भी नही रहा होगा और चारों ओर जल समाधि लिए लोगो के बीच जरुरत होने पर भी भारतीय समाज में खुले तौर पर इसकी चर्चा कोई नही करता। लेकिन बाढ़ के दौरान भी कुछ लोगो ने इसे नही भूला और एक मिसाल कायम की।

दरअसल इस नेक काम की शुरुआत तब हुई जब फेसबुक पर 8 लोगो के एक ग्रुप ने बाढ़ के दूसरे दिन मदद मांगी। इन्हें chennaimemes और friendsforchennai नाम के ग्रुपों से ज़बरदस्त समर्थन मिला। पीर शादिक नाम के युवक ने सबसे पहले इसकी पहल की। शादिक पेशे से सॉफ्टवेयर डेवलपर है। शादिक ने बताया कि मैने टीवी पर देखा कि लोग बहुत मुसीबत में हैं और तुरंत फ़ेसबुक पर अपने मित्रों के साथ ग्रुप बना कर ज़रूरी चीज़ें जुटानी शुरू कर दीं। इनमें सैनिटरी नैपकिन सबसे ऊपर थे। आप यक़ीन नहीं करेंगे कि मुझे इस पहल पर कितना ज़्यादा समर्थन मिला।  ख़ासतौर पर महिलाओं ने इसे ज़बरदस्त शेयर किया और नतीजा हुआ कि हमारे पास रातों रात साढ़े तीन लाख रुपए जमा हो गए।

शादिक के साथ उनके इस नेक काम में उनकी मदद उनके दोस्तो ने भी की, जो कि या तो प्रोफेशनल है या फिर छात्र। ग्रुप से जुड़े प्रदीप ने बताया कि सैनेटरी नैपकिन बांटने का हमारा फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ। उन्होने बताया कि हमने मात्र दो दिनों में 10 हजार नैपकिनस बाँटे और 25 हजार और मंगाया गया है। खुशी की बात ये रही कि जिस किसी को भी जरुरतमंद को ये दी गई, उसने खुशी से स्वीकारा और हमें दुआएँ दी।

इसके बाद तमिलनाडु सरकार ने भी इस स्कीम शुरुआत की, जिसके तहत 10 लाख बाढ़ पीड़ित महिलाओं को सैनेटरी नैपकिनस बाँटे जाएँगे। 199 राहत शिविरों में रह रही महिलाओं को ये निःशुल्क दिए जाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -