ब्रेड बनाने के दौरान यूज़ होने वाले पोटैशियम ब्रोमैट पर FSSAI ने लगाया प्रतिबन्ध, जानिए कारण?
ब्रेड बनाने के दौरान यूज़ होने वाले पोटैशियम ब्रोमैट पर FSSAI ने लगाया प्रतिबन्ध, जानिए कारण?
Share:

नई दिल्ली: सोमवार को सरकार की तरफ से  फूड रेग्युलेटर FSSAI  ने खाने-पीने के समानों में फूड एडिटिव के तौर पर पोटेशियम ब्रोमेट का यूज बैन कर दिया है. इससे पहले  सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरन्मेंट (CSE) ने अपनी एक स्टडी में खुलासा किया था कि ब्रेड में पोटेशियम ब्रोमेट का इस्तेमाल कैंसर का कारण बन सकता है. जिसके बाद पोटेशियम ब्रोमेट को बन किये जाने की मांग हो रही थी.

FSSAI के सीईओ पवन कुमार अग्रवाल ने कहा की, "FSSAI ने पोटैशियम ब्रोमैट बैन कर दिया है. इसे लेकर एक नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है. जहां तक पोटैशियम आयोडेट की बात है इसे साइंटिफिक पैनल के पास रेफर कर दिया गया है."

इससे पहले  CSE की एक रिपोर्ट के अनुसार, जाँच में ब्रेड, बन्स और रेडी-टू-ईट बर्गर-पिज्जा के 38 पॉपुलर ब्रान्ड में से 84% के सैम्पल टेस्ट में खराब पाए गए हैं. ज्यादातर पॉपुलर ब्रान्ड पोटेशियम ब्रोमेट और आयोडेट टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे. इन दोनों 2B कार्सिनोजेन कैटेगरी केमिकल्स से कैंसर हो सकता है. 

गौरतलब है की कई पॉपुलर ब्रान्ड ब्रेड बनाने के दौरान आटे में पोटैशियम ब्रोमेट तथा पोटैशियम आयोडेट का इस्तेमाल किया जाता है. कई देशों में इन केमिकल्स को ब्लैक लिस्टेड किया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -